झारखंड विधानसभा बजट सत्र : सदन के मुख्य द्वार पर नियोजन नीति को लेकर भाजपा विधायकों का धरना

रांची। झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के 13वें दिन सोमवार को भी विधानसभा के बाहर भाजपा विधायकों ने नियोजन नीति को लेकर धरना प्रदर्शन दिया। भाजपा विधायकों ने कहा कि स्थानीय और नियोजन नीति के नाम पर हेमंत सरकार ने राज्य के युवाओं के साथ क्रूर मजाक किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं का भविष्य बर्बाद करने वाले मुख्यमंत्री इस्तीफा दें। राज्य में जल्द नियोजन नीति लागू किया जाए।

सदन में धनबाद में बार बालाओं के डांस का मुद्दा गूंजा

सदन में धनबाद में बार बालाओं के डांस का मुद्दा गूंजा। झामुमो विधायक मथुरा महतो ने स्पीकर से इसपर संज्ञान लेने की मांग की। धनबाद के जियलगोड़ा स्टेडियम डिगवाडीह में 18 मार्च को सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया था। दिनभर खेल के इवेंट्स के बाद रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम में बार बालाओं के जमकर ठुमके लगे थे। इस कार्यक्रम में भाजपा नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता कार्यक्रम का लुत्फ उठाते नजर आये। धनबाद के सांसद पशुपतिनाथ सिंह की मौजूदगी में रातभर बार बालाएं नाचती रहीं।

पांच जिलों में ओबीसी का आरक्षण नहीं : नीलकंठ सिंह मुंडा

भाजपा विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने सूचना के तहत बताया कि मीडिया में आज जिला स्तरीय आरक्षण रोस्टर का प्रकाशन हुआ है, जिसमें पांच जिला ऐसे हैं, जहां एक वर्ग को शून्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि खूंटी, सिमडेगा सहित पांच जिले ऐसे हैं, जहां ओबीसी को आरक्षण नहीं दिया गया है। उन्होंने जानना चाहा कि क्या इन जिलों में ओबीसी नहीं है। उन्होंने मांग की कि इन जिलों में भी ओबीसी को आरक्षण की व्यवस्था की जाए।

चतुर्थवर्गीय कर्मियों को फोर्थ से थर्ड ग्रेड में प्रमोशन जल्द होगा : आलमगीर आलम

सदन में विधायक अमित यादव के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि चतुर्थवर्गीय कर्मियों के प्रमोशन के लिए नियम बना हुआ है। विगत कुछ वर्षों से प्रमोशन नहीं हो पाया है, ये गंभीर मसला है। नियमावली के तहत सीमित परीक्षा से 15 प्रतिशत कर्मियों को फोर्थ से थर्ड ग्रेड में प्रमोशन करना है। सरकार इसपर जल्द कार्रवाई करेगी। विधायक अमित यादव ने अल्पसूचित प्रश्न सवाल किया कि झारखंड गठन के बाद चतुर्थवर्गीय कर्मियों के प्रमोशन के लिए सीमित परीक्षा नहीं हो पाई है। सरकार कबतक करेगी।