पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा की परिणाम जल्द, जैक कर रहा है तैयारी

रांची: पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित की जायेगी। जैक की ओर से आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। जैक अध्यक्ष अनिल कुमार महतो के अनुसार पारा शिक्षक से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों का आकलन परीक्षा लेने में जैक द्वारा पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि 30 जुलाई को परीक्षा आयोजित होने के बाद विद्यार्थियों से ना केवल प्रश्नों के उत्तर पर सुझाव मांगे गए, बल्कि उनका ओएमआर शीट को भी वेबसाइट पर जारी कर अपने हल प्रश्न के बारे में जानने के लिए कहा गया है। अगले 10 दिनों के अंदर आकलन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

आकलन परीक्षा पास करने पर मानदेय में 10 फीसदी की होगी वृद्धि
राज्य के विभिन्न जिलों में 30 जुलाई को 81 केन्द्रों पर हुई आकलन परीक्षा में करीब 43,000 सहायक अध्यापक शामिल हुए थे। कक्षा 1 से 5 में 36000 और 6 से 8 में 7 हजार शिक्षक आकलन परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में दो दर्जन से अधिक सहायक अध्यापकों को निष्कासित कर दिया गया था।

150 अंकों की हुई परीक्षा
ढाई घंटे की हुई आकलन परीक्षा में शिक्षकों को 150 अंकों का प्रश्न पूछा गया था। आकलन परीक्षा में पास करने वाले सहायक अध्यापकों के मानदेय में 10% की बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं, जो शिक्षक सफल नहीं होंगे उन्हें परीक्षा पास करने के लिए तीन अवसर प्रदान किया जाएगा। इस तरह से प्रावधान के अनुसार राज्य में चार आकलन परीक्षा आयोजित किए जाएंगे जिसमें एक आकलन परीक्षा हो गई है तीन अभी शेष हैं।