झारखंड के उर्दू स्कूलों में रविवार के बदले शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश देने के मामले में एनसीपीसीआर के अध्यक्ष ने मुख्य सचिव को भेजा पत्र

रांची। झारखंड के उर्दू स्कूलों में रविवार के बदले शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश देने मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) गंभीर है। आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह को पत्र भेजा है। उन्होंने मुख्य सचिव से 10 दिनों के अंदर जांच करके रिपोर्ट देने को कहा है।

आयोग ने यह कार्रवाई भाजपा महिला प्रदेश अध्यक्ष आरती कुजूर के शिकायत के बाद की है। आरती कुजूर ने आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि झारखंड के कुछ जिलों में सरकारी विद्यालयों में रविवार के बदले शुक्रवार को छुट्टी घोषित किया है। ऐसा करने से समाज एवं स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों बीच विद्वेष फैलेगा।

आयोग ने अपने पत्र में कहा है कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग देश के बाल अधिकारों और संबंधित मामलों के रक्षण और संरक्षण के लिए काम करता है। इस तरह की शिकायत आयोग को गढ़वा जिले के संबंध में पहले भी प्राप्त हुई है। इसको लेकर भी जिलाधिकारी गढ़वा को जांच के लिए पत्र भेजा गया है। मगर अब तक कोई रिपोर्ट आयोग को प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए इस संबंध में आयोग कार्य कर रही है। इस मामले पर प्रकाश डालते हुए मुख्य सचिव जांच कराकर 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट भेंजे।