इंसानियत शर्मसार : रहते हैं झारखंड में और इलाज कराने जाना पड़ता है छत्तीसगढ़ में, बहंगी में उठाकर ले गए परिजन

60 वर्षीय मां को इलाज के लिए गांव से 5 किलोमीटर दूर स्थित मुख्य सड़क तक बहंगी में उठाकर ले गए परिजन

गुमला : जिला अंतर्गत रायडीह थाना क्षेत्र से इंसानियत शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां नकटी झरिया ग्राम निवासी 60 वर्षीय वृद्ध महिला को इलाज के लिए उसके पुत्र बहंगी में उठाकर छत्तीसगढ़ ले गए। क्योंकि गांव में एक भी सड़क नहीं है। जहां वो गाड़ी के माध्यम से ले जा सके।

दरअसल फुलमईत देवी 14 जुलाई 2023 को वह अपने घर के आंगन में बैठी हुई थी। इसी क्रम में उसके पेट सहित शरीर के कई हिस्सों में एकाएक फोड़ा निकलने लगा। यह देख उसके चार पुत्र, सोनू किसान, पन्नू किसान, शुक्रु किसान, झटकू किसान और पुत्रवधूओं ने गांव में सड़क नहीं होने के कारण चादर का बहिंगा ( इंसान ढोने का देहाती जुगाड़ ) बनाकर अपनी मां को गांव से 5 किलोमीटर दूर स्थित मुख्य सड़क तक उक्त लोगों ने बारी-बारी से कंधे में ढोकर फुलमईत देवी को मुख्य सड़क तक ले गये। फिर ऑटो से फुलमईत देवी को इलाज के लिए लोदाम छत्तीसगढ़ स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

जहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे जशपुर सदर अस्पताल (छत्तीसगढ़) रेफर कर दिया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है। उक्त सभी लोग झारखंड में रहते हैं, लेकिन इलाज कराने के लिए छत्तीसगढ़ जाना पड़ा। गुमला जिला अंतर्गत रायडीह थाना स्थित नक्सल प्रभावित क्षेत्र नकटी झरिया ग्राम में आजादी के 70 साल बाद भी सड़क नहीं होने के कारण वहां के लोग आदिम युग में जीने के लिए मजबूर हैं। कोई जनप्रतिनिधि भी इस गांव की सुध नहीं लेते हैं।