हाथियों के आतंक से ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग भी पस्त

बोकारो : जिला के कसमार प्रखंड के ग्रामीणों में जंगली हाथियों का आतंक व्याप्त हो गया है. आसपास के ग्रामीण जंगली हाथियों के आतंक से पस्त दिख रहे है. वहीं वन विभाग की टीम भी हाथियों को भगाने में विफल रही है. बताया गया कि हाथियों का आतंक कसमार प्रखंड के गुमनजारा, हीसीम, केदला, तेरीयोनाला के जंगल में है. ग्रामीणों के अनुसार लगभग 20 की संख्या में इन क्षेत्रों में हाथियों के झुंड को विचरण करते देखा गया है.

रात होते ही गांव में हाथियों का आतंक शुरू हो जाता है. हाथी भगाओ अभियान पूरी तरह सक्रिय नहीं होने के कारण हाथियों का दल गांव में प्रवेश कर जा रहा है. हाथियों के होने से गांव वालों की नींद हराम हो गई है. ग्रामीणों के मुताबिक हाल हीं में हाथियों के दो शावकों का जन्म जंगल क्षेत्र में हुआ था. जब तक दोनों शावक चलने लायक नहीं हो जाते तब तक हाथियों का झुंड उस स्थान को नहीं छोड़ता है. रात को गांव में भोजन की खोज में हाथियों को आना पड़ रहा है.

बीते शनिवार की रात्रि को हाथी का करीब 10-12 का झुंड हीसीम गांव में प्रवेश कर गया. गांव वालो को इसकी भनक मिलते ही हाथियों को भगाने के लिए मशाल जला कर ख़देड़ा गया. जानकारों का मानना है कि हाथी का दल बंगाल के जंगल से भटकर इधर आ गया है. भोजन के लिए गांव में पहुंचना एक कारण माना जा रहा है. जंगलों की अंधाधुंध कटाई से हाथी  मजबूरन गांव में प्रवेश कर रहा है. हाथी का जिन गांवों में आतंक व्याप्त है, वे हैं हिसीम, जुमरा पाड़ी, भूऱसाटांड़, पिरगुल, रघुनाथपुर, भवानीपुर, चैनपुर, हड़साली, मेरोमारा, कर्मा, खीजरा आदि.

ये भी पढ़ें : मुंबई में सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग, बढ़ाई गई सुरक्षा