ईडी की बड़ी कार्रवाईः 161.64 करोड़ की संपत्ति को किया अटैच

रांचीः झारखंड जमीन घोटाला मामले में ED ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने 161.64 करोड़ रूपए की संपत्ति को अटैच किया है। ईडी ने रांची भूमि घोटाला मामले में चेशायर होम रोड, पुग्रु और सिरम में स्थित 161.64 करोड़ रुपये (वाणिज्यिक मूल्य) के तीन भूमि पार्सल को अस्थायी रूप से अटैच किया है। भू-राजस्व विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से भू-माफियाओं के पक्ष में फर्जी तरीके से इन भूमि भूखंडों का म्यूटेशन किया गया है। ईडी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्रदीप बागची, बिष्णु कुमार अग्रवाल, भानुप्रताप प्रसाद और अन्य के खिलाफ झारखंड पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर के आधार पर तीन भूमि घोटाले मामलों में जांच शुरू की थी। ईडी की जांच में पता चला है कि झारखंड में माफिया द्वारा अवैध तरीके से जमीन का मालिकाना हक बदलने का बड़ा गोरखधंधा चल रहा है।ये आपराधिक तत्व कोलकाता और रांची में विरासती रिकॉर्ड बनाने का काम करते थे।

स्वामित्व रिकार्ड भी जाली

यह भी पता चला है कि बेईमान सरकारी अधिकारियों द्वारा उक्त भू-माफिया को लाभ पहुंचाने के लिए भूमि के स्वामित्व रिकॉर्ड भी जाली बना दिए गए हैं। इसके बाद, जाली भूमि दस्तावेजों के आधार पर, ऐसे भूमि पार्सल अन्य व्यक्तियों को बेच दिए जाते हैं। ईडी ने पहले इस मामले में 41 रेड और 5 सर्वेक्षण किए थे और विभिन्न साक्ष्य जैसे भू-राजस्व विभाग की जाली मुहरें, जाली भूमि दस्तावेज, उनके बीच अपराध की आय के वितरण के रिकॉर्ड, जालसाजी की तस्वीरें, रिश्वत देने के सबूत सरकारी अधिकारी आदि जब्त कर लिये गये। इससे पहले, ईडी ने करोड़ों रुपये मूल्य के तीन भूमि पार्सल को अस्थायी रूप से कुर्क किया था।

भूमि घोटाला में कुल कुर्की 236 करोड़

एक अन्य भूमि घोटाला मामले में 74.39 करोड़ (वाणिज्यिक मूल्य) मौजूदा कुर्की के साथ, भूमि घोटाला मामलों में कुल कुर्की 236 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। अब तक 14 आरोपियों में प्रदीप बागची, अफसर अली, सद्दाम हुसैन, इम्तियाज अहमद, तल्हा खान, फैयाज खान, भानुप्रताप प्रसाद, छविरंजन, आईएएस (पूर्व डीसी रांची), दिलीप कुमार घोष, अमित कुमार अग्रवाल, बिष्णु कुमार अग्रवाल, राजेश राय शामिल हैं और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में इससे पहले 12.06.2023 को अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी।