बग हंटिंग – करियर बनाने का एक नया अवसर : सचिन गुप्ता

ATAL एकेडमिक प्रोग्राम के अंतर्गत डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ झारखंड मे आयोजित साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप का तीसरा दिन था। आज पहले सेशन के मुख्य वक्ता सचिन गुप्ता थे। सचिन गुप्ता साइबर जोन टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर हैं, व यूपी पुलिस साइबर क्राइम यूनिट के एडवाइजर भी है।

सचिन गुप्ता ने अपने सेशन में भाग ले रहे छात्रों को बग हंटिंग के जरिए कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि किस तरह बड़ी-बड़ी कंपनियों की वेबसाइट मे लूप होल निकालकर आसानी से छात्र घर बैठे हजारों डॉलर की कमाई कर सकते हैं। बग हंटिंग से संबंधित विभिन्न प्रकार के टूल्स और वेबसाइट की जानकारी दी गयी । सचिन गुप्ता ने बताया कि उनके हिसाब से एक सामान्य छात्र भी 2 से 3 घंटे प्रतिदिन अभ्यास करें तो वह बग हंटिंग मैं अच्छी कार्य कुशलता हासिल कर सकता है।

ज्ञात हो कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ झारखंड में 5 दिनों की कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जिसमें देश के विभिन्न कोणों से साइबर एक्सपर्ट को बुलाया गया है। मात्र एक हफ्ते की रजिस्ट्रेशन पीरियड में 300 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था जिसमें 50 व्यक्तियों को पहली बार चुना गया । रजिस्ट्रेशन की बड़ी संख्या को देखते हुए अटल प्रोग्राम की तरफ से और सीट बढ़ाने के आग्रह के बाद 20 सीटों का इजाफा किया गया। पूरे भारत में 200 से ज्यादा अटल प्रोग्राम वर्कशॉप में सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ झारखंड ने वर्कशॉप की अपार सफलता के कारन अपना खास स्थान दर्ज कर लिया है।