सीबीआई ने संदेशखाली मामले में दर्ज किया एफआईआर, जमीन हड़पने व यौन उत्पीड़न की करेगी जांच

कोलकाता: कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल के संदेशखली में भूमि हड़पने और महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों से संबंधित मामलों की चल रही जांच के संबंध में पांच लोगों और अज्ञात अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. पांच लोगों और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और जांच जारी है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने हस्तक्षेप करते हुए सीबीआई को संदेशखाली क्षेत्र में कई कथित अपराधों की जांच अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया था.

कथित तौर पर इन अपराधों में अवैध भूमि अधिग्रहण और महिलाओं के खिलाफ हिंसा और यौन उत्पीड़न के मामले शामिल हैं. बड़े पैमाने पर आपराधिक गतिविधियों और कमजोर आबादी के शोषण के आरोपों के साथ, संदेशखाली में बिगड़ती कानून और व्यवस्था की स्थिति पर बढ़ती चिंता के बीच सीबीआई का यह कदम आया है. एफआईआर सीबीआई द्वारा गहन जांच की शुरुआत का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य पीड़ितों को न्याय दिलाना और रिपोर्ट किए गए अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करना है.

इससे पहले, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने संदेशखाली में यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के कथित मामलों की अदालत की निगरानी में सीबीआई से जांच कराने का निर्देश दिया था. उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली की महिलाएं सत्तारूढ़ टीएमसी और शेख शाहजहां के खिलाफ सड़कों पर उतर आईं और शाहजहां और उनके सहयोगियों पर उन पर घोर ज्यादती और अत्याचार करने और उनकी जमीन भी हड़पने का आरोप लगाया. द्वीप पर कई महिलाओं ने शाहजहां और उसके सहयोगियों पर जबरदस्ती “जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न” का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कन्नौज से दाखिल किया नामांकन, सांसद रामगोपाल यादव रहे मौजूद

Exit mobile version