कोलकाता के कारीगरों ने सजाया मां छिन्नमस्तिका का दरबार

रामगढ़: आज चैत्र नवरात्र का पांचवा दिन है और इस दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. चैत्र नवरात्र को लेकर रजरप्पा में स्थित आदिशक्ति माता छिन्नमस्तिका के दरबार को खूबसूरत फूलों से सजाया गया है. इसके साथ ही रंग बिरंगी बिजली की चकाचौंध रोशनी से माता रानी का दरबार जगमगाने लगा है. बता दें कि मंदिर में भक्तों के आने का सिलसिला हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. देश प्रदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा यहां सेल्फी लेते भी देखे जा रहा है.

आकर्षक दिखेगा माता का दरबार

बता दें कि माता छिन्नमस्तिका मंदिर को सजाने के लिए कोलकाता से दो दर्जन से अधिक कारीगर आए हैं. पुरे एक सप्ताह तक दिन रात लगातार मेहनत कर  इनलोंगो ने मंदिर को सजाया है. मंदिर के पुजारियों ने बताया कि सजावट काफी आकर्षक ढंग से की गई है. मंदिर में दिन का अलग और रात का अलग नजारा देखने को मिलेगा. दिन में मनमोहक और खूबसूरत फूलों की सजावट और रात होते ही रंग बिरंगी लाईटों की रोशनी से माता का दरबार  चकाचौंध नजर आएगा.

AIMIL दवा कंपनी  द्वारा करवाया जाता है सजावट

पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर से आए कारीगर राजू कुमार ने बताया कि उनके साथ दो दर्जन से अधिक सजाने वाले कारीगरों की टीम काम कर रही है. हर वर्ष शारदीय और चैत्र नवरात्रि के अवसर पर एआईएमआईएल (AIMIL) नामक दवा कंपनी द्वारा देशभर के कई प्रसिद्ध मंदिरों में विभिन्न तरह के फूलों से सजावट की जाती है. कारीगर राजू कुमार के अनुसार, दवा कंपनी द्वारा झारखंड के सुप्रसिद्ध हिंदू धर्म स्थल बुंडू स्थित देवड़ी मंदिर, चतरा जिला के इटखोरी के माता भद्रकाली मंदिर में भी फूलों से सजावट की जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि शारदीय और चैत्र नवरात्र के मौके पर जम्मू कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी, असम के कामरूप कामाख्या और पंजाब के अमृतसर स्थित दुर्गा मंदिर को भी कंपनी द्वारा आकर्षक फूलों से सजावट की गई है. जिसका सारा खर्च AIMIL नामक दवा कंपनी  उठाती है.