केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की महिलाओं को दिया तोहफा, 1000 रूपये प्रति माह देने की घोषणा  

नई दिल्ली : अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने आज वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना 10वां वार्षिक बजट पेश किया. वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली के लिए 76000 करोड़ रुपये के बजट को पेश किया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल आबादी का सिर्फ 1.55 फीसदी है, फिर भी देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से अधिक है. वित्त मंत्री ने बजट में दिल्ली की महिलाओं के लिए खास ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान’ योजना भी पेश किया. सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी सरकार का ये नया बजट ”राम राज्य” की अवधारणा पर आधारित है.

वित्त वर्ष 2024-2025 का बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा, हम राजनीति में 2013 में आए थे, तो उस समय लोगों का लोकतंत्र से भरोसा उठ गया था. उस समय नेता आते जाते थे. इसी तरह सरकारें भी आती जाती रहती थी, लेकिन लोगों की जिंदगी में सुधार नहीं होता था. गृहिणी के पैसे महीने की 25 तारीख तक खत्म हो जाते थे. उन्हें गुजारे के लिए अपने जेवर गिरवी रखने पड़ते थे. इस वजह से अब देश के आम आदमी का वोट से भरोसा उठ गया था, लेकिन अरविंद केजरीवाल उम्मीद की किरण बनकर आए और ईमानदारी और सच्चाई पर भरोसा देकर भारी बहुमत से सरकार बनाई.

उन्होंने कहा कि 2023-2024 में देश की औसत जीडीपी में दिल्ली का योगदान कुल 3.89 फीसदी होने जा रहा है. दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 15 फरवरी को शुरू हुआ और इसे मार्च के पहले सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है. इसे 21 फरवरी को ख़त्म होना था. पिछले साल मार्च में कैबिनेट में शामिल होने के बाद दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी अपना पहला बजट पेश करेंगी.