57वीं रोलिंग मिल्स ऑपरेटिंग कमेटी मीट का हुआ उद्घाटन

बोकारो : एचआरडी सेंटर में 57वीं रोलिंग मिल्स ऑपरेटिंग कमेटी मीट का उद्घाटन किया गया. आरएमओसी मीट के 57वें संस्करण का विषय “लॉन्ग एंड फ्लैट रोलिंग मिल्स के कार्यक्षमता को उत्तरोत्तर बेहतर बनाना” है. उद्घाटन सत्र का शुभारंभ बीआईएसएस 9ई के छात्राओं द्वारा मंगलगीत से हुआ. तत्पश्चात समारोह के मुख्य अतिथि चित्तरंजन महापात्रा, अधिशासी निदेशक, परियोजनाएं सह अतिरिक्त प्रभार सामग्री प्रबंधन सुरेश रंगानी, वित्त एवं राजन प्रसाद, अधिशासी निदेशक, कार्मिक एवं प्रशासन व अन्य पदाधिकारियों के साथ दीप-प्रज्जवलन कर उद्घाटन किया.

उद्घाटन सत्र की शुरुआत करते हुए अपने स्वागत भाषण में अनिल कुमार, सीजीएम (सेवायें), बोकारो स्टील प्लांट सह 57वीं आरएमओसी आयोजन समिति के अध्यक्ष ने देशभर से आये रोलिंग मिल्स कमिटी प्रतिनिधियों का बैठक में स्वागत किया.

निदेशक प्रभारी अतानु भौमिक ने अपने वीडियो सन्देश में सत्र को संबोधित करते हुए रोलिंग मिलों की परिचालन दक्षता में सुधार पर जोर दिया. वहीं अधिशासी निदेशक (संकार्य)  बीरेंद्र कुमार तिवारी ने अपने सन्देश में परिचालन दक्षता में सुधार करके रोल्ड उत्पादों की लागत में कमी लाने पर जोर दिया. गौरतलब है कि रोलिंग मिल्स ऑपरेटिंग कमेटी (आरएमओसी) भारत भर में इस्पात उद्योग के विभिन्न रोलिंग मिलों के इंजीनियरों और विशेषज्ञों को एकजुट करने वाले एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है जिसके बैठक का आयोजन हर साल अलग अलग स्टील प्लांटों में किया जाता है. गतवर्ष इसका आयोजन टाटा स्टील द्वारा किया गया था तथा इस साल के बैठक की गौरवमयी मेजबानी सेल बोकारो इस्पात संयंत्र कर रहा है.

इस मंच में सेल, टाटा स्टील, आरआईएनएल, जेएसडब्ल्यू, जेएसपीएल, मुकंद, जेएसएचएल, एएमएनएस, वेदांत-ईएसएल और मेकॉन जैसी देश भर के स्टील सेक्टर की सभी प्रमुख संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हैं. परस्पर ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते हुए, आरएमओसी देश भर में रोलिंग मिल्स क्षेत्र में सक्रिय रूप से लगे इंजीनियरों के बीच मूल्यवान जानकारी, परिचालन अंतर्दृष्टि, नवीन विचारों और विविध दृष्टिकोणों को साझा करने का बहुमूल्य अवसर प्रदान करता है. आगामी दो दिनों तक देश भर से जुटे रोलिंग मिल्स विशेषज्ञ व्यवसाय के चुनौतियों और इनके तकनिकी और परिचालन सम्बन्धी समाधान पर मंथन करेंगे. उद्घाटन सत्र का संचालन  सुनीता मिंज, उपमहाप्रबंधक, क्वालिटी तथा परिचय भट्टाचर्जी, प्रबंधक, सीआरएम-३ ने किया वहीं धन्यवाद ज्ञापन पी के बैसाखिया, मुख्यमहाप्रबंधक ने किया.

इसे भी पढ़ें: Breaking : 10 लाख का इनामी ZCM मनोहर परहिया ने किया सरेंडर