कोरोना का कहर : पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए, अब तक 2,872 लोगों की मौत

Joharlive Desk

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 4987 नए मामले सामने आए हैं और 120 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 90,927 हो गई है, जिनमें 53,946 सक्रिय हैं, 34,109 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है।

लॉकडाउन के चौथे चरण का आज एलान हो सकता है। सभी राज्यों से मिले फीडबैक के बाद केंद्र सरकार नए दिशानिर्देश वाले लॉकडाउन की घोषणा करेगी। लॉकडाउन 4.0 में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान इसके संकेत दिए थे कि लॉकडाउन के चौथे चरण में इस बात संतुलन बनाया गया है कि किस हद तक और कहां रियायत दी जाए, जिससे आर्थिक गतिविधि को भी शुरू करने में मदद मिले और  संक्रमण को भी नियंत्रण में रखा जाए।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने चक्रवाती तूफान ‘एमफान’ को लेकर कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह से बालासोर, भद्रक, जाजपुर, गंजम प्रभावित हो सकते हैं। मुख्य सचिव ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव से अनुरोध किया है कि वे तटीय क्षेत्रों में 18 मई से अगले तीन दिनों के लिए ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनों को निलंबित करने पर विचार करें। 

जेना ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों और जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने एनडीआरएफ, फायर सर्विस टीमों, वैकल्पिक पेयजल आपूर्ति, सड़क निकासी के लिए उपकरणों के साथ जनशक्ति की पूर्व स्थिति की सलाह दी है।