बाबूलाल मरांडी ने कहा, भाजपा की डबल इंजन सरकार से थम गया झारखंड का विकास

JoharLive Desk

दुमका : झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डबल इंजन की सरकार के कारण राज्य में विकास की गाड़ी आगे बढ़ने के बजाय रूक गयी है इसलिए कॉरपोरेट घरानों के हितों के लिए काम करनेवाली रघुवर सरकार को विधानसभा चुनाव में सत्ता से उखाड़ फेंकने की जरूरत है।
श्री मरांडी ने आज यहां झाविमो की ओर से आयोजित विकास मित्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में रघुवर दास के नेतृत्व में भाजपा की डबल इंजन की सरकार के कारण इस राज्य के विकास की गाड़ी आगे बढ़ने के बजाय रुक गयी है। पूरे राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई, रोजगार और सड़क की हालत बदहाल है। पिछले पांच वर्ष में अन्न के बिना दर्जनों लोग की मौत हो चुकी हैं। किसान आत्महत्या कर रहे हैं और सरकार किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के नाम पर गुमराह कर रही हैं।
झाविमो अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधा मुहैया कराने और कर्ज से मुक्ति दिलाने के बजाय भिखारी बना रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधा मुहैया कराने का दावा करते है लेकिन पांच साल के दौरान खेतों में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं कराये जाने के कारण हर साल किसानों को फसल का नुकसान उठाना पड़ रहा है। आजादी के बाद विकास के नाम पर झारखंड की लगभग तीस लाख एकड़ जमीन पर बड़ी-बड़ी सिंचाई परियोजनाऐं बनायी गयी। इस बजह से लाखों लोगों का उजाड़ दिया गया जो आज भी विस्थापन की त्रासदी से जुझ रहे है तथा पुनर्वास की बाट जोह रहे हैं।