AsiaCup2023Final : आज श्रीलंका-भारत की टक्कर, 8वें खिताब पर भारत की नजर

नई दिल्ली : एशिया कप 2023 का फाइनल मैच 17 सितंबर को भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना है. दोपहर तीन बजे से कोलंबों के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मैच शुरू होगा. एक ओर जहां भारत 8वीं बार टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीतने के इरादे से उतरेगा. भारत सबसे ज्यादा सात बार एशिया कप विजेता रहा है. वहीं, श्रीलंका 6 बार खिताब अपने नाम कर चुका है. इस बीच रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम 5 साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को खत्म करने की फिराक में होगी. भारत ने आखिरी ट्रॉफी 2018 में जीती थी, तब रोहित के नेतृत्व में एशिया कप फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था.

किसमें कितना है दम

इधर, दासुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंका टीम डिफेंडिंग चैंपियन है. पिछले साल पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया. भारत ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक पांच मैच खेले हैं, जिसमें से तीन में जीत दर्ज की और एक में हार मिली है. भारत का ग्रुप चरण में पाकिस्तान के विरुद्ध मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इसके बाद, रोहित ब्रिगेड ने सुपर-फोर में पाकिस्तान को 228 और श्रीलंका को 41 रन से हराकर फाइनल का रास्ता तय किया है. भारत को सुपर-4 के अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश के हाथों 6 रन से हार झेलनी पड़ी. श्रीलंका ने पांच से चार मैच जीते. श्रीलंका ने ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट से रोमांचक जीत हासिल करके फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया है.

किस टीम का पलड़ा है भारी

भारत और श्रीलंका के बनने की बात करें तो रोहित ब्रिगेड का पलड़ा ज्यादा भारी है. दोनों ने आपस में कुल 166 वनडे खेले हैं, जिसमें भारतीय टीम 97 मैचों में विजयी रही है. वहीं, श्रीलंका को 57 मैच में जीत मिल चुकी है.

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, वॉशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर

श्रीलंका टीम

दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डीसिल्वा, दुनिय वेल्लालागे, प्रमोद मदुशन, मधीशा पथिराना, बिनुरा फर्नांडो, दिमुथ करुणारत्ने, सहान अराधिगे, दुशान हेमया, कसून राजिया.