आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), कानून और भविष्य

फरवरी में, केरल पुलिस ने पुलिस के काम के लिए एक रोबोट को शामिल किया। उसी महीने, चेन्नई को अपना दूसरा रोबोट-थीम वाला रेस्तरां मिला, जहाँ रोबोट न केवल वेटर के रूप में काम करते हैं, बल्कि अंग्रेजी और तमिल में ग्राहकों के साथ बातचीत भी करते हैं। अहमदाबाद में, दिसंबर 2018 में, एक हृदय रोग विशेषज्ञ ने लगभग 32 किमी दूर एक मरीज पर दुनिया का पहला इन-ह्यूमन टेलरोबोटिक कोरोनरी हस्तक्षेप किया। ये सभी उदाहरण हमारे रोजमर्रा के जीवन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के आगमन का प्रतीक हैं। एआई के पास कई सकारात्मक अनुप्रयोग हैं, जैसा कि इन उदाहरणों में देखा गया है। लेकिन अनुभव से सीखने और मनुष्यों के लिए स्वायत्त रूप से प्रदर्शन करने के लिए एआई सिस्टम की क्षमता एआई को 21 वीं सदी की सबसे विघटनकारी और आत्म-परिवर्तनकारी तकनीक बनाती है।

यदि एआई को ठीक से विनियमित नहीं किया जाता है, तो इसका असहनीय प्रभाव पड़ना तय है। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि बिजली की आपूर्ति अचानक बंद हो जाती है, जबकि एक रोबोट सर्जरी कर रहा है, और एक डॉक्टर की पहुंच खो गई है? और अगर कोई ड्रोन किसी इंसान से टकरा जाए तो क्या होगा? ये सवाल पहले ही अमेरिकी और जर्मनी में अदालतों का सामना कर चुके हैं। भारत सहित सभी देशों को इस तरह की विघटनकारी तकनीक का सामना करने के लिए कानूनी रूप से तैयार होने की आवश्यकता है।

हालांकि, कानूनी मुद्दों और उनके समाधानों की भविष्यवाणी करना और उनका विश्लेषण करना उतना आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, आपराधिक कानून कठोर चुनौतियों का सामना करने वाला है। क्या होगा अगर एआई-आधारित ड्राइवर रहित कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती हैऔर उसमे बैठे लोगो की मृत्यू हो जाती है | इसके लिए कौन उत्तरदायी होना चाहिए? क्या एआई को जानबूझकर या लापरवाही से दूसरे को चोट पहुंचाने के लिए सोचा जा सकता है? क्या रोबोट विभिन्न अपराधों को करने के लिए एक गवाह के रूप में या एक उपकरण के रूप में कार्य कर सकते हैं?

हाल ही में स्मार्ट तकनीकों पर एक कानून विकसित करने के लिए दुनिया भर में रुचि हुई है। अमेरिका में, AI के विनियमन के बारे में बहुत चर्चा है। जर्मनी स्वायत्त वाहनों के लिए नैतिक नियमों के साथ आया है| जापान और कोरिया स्व-चालित कारों पर एक कानून विकसित करने में जर्मनी का अनुसरण कर रहे हैं।

भारत में, NITI Aayog ने जून 2018 में एक नीति पत्र, ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ जारी किया, जिसने विभिन्न क्षेत्रों में AI के महत्व पर विचार किया। बजट 2019 में एआई पर एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू करने का भी प्रस्ताव है। जबकि ये सभी विकास तकनीकी मोर्चे पर हो रहे हैं, लेकिन देश में आज तक इस बढ़ते उद्योग को विनियमित करने के लिए कोई व्यापक कानून नहीं बनाया गया है।