कार में पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लगाकर करता था भ्रूण जांच, 3 गिरफ्तार

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मेरठ में भ्रूण जांच का गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. पुलिस ने आरोपियों को रंगेहाथ गिरफ्तार किया है. बता दें कि ये लोग कार में ही पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लगाकर जांच करते थे. हरियाणा में लिंगानुपात में बढ़ोतरी को लेकर वहां का PNDT विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में सोनीपत पीएनडीटी टीम ने यूपी के मेरठ में लिंग जांच का चलाने वाले एक गिरोह का खुलाशा किया है. जानकारी के अनुसार सोनीपत पीएनडीटी टीम (स्वास्थ्य विभाग) को काफी लंबे समय से गुप्त सूचना मिल रही थी कि सोनीपत का रहने वाला शौकीन उत्तर प्रदेश में आपने साथियों संग मिलकर भ्रूण जांच का रैकेट चलाता है. इसके लिए वह पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन का प्रयोग करता है. इसी आधार पर PNDT टीम ने इस गिरोह को पकड़ने के लिए प्लान बनाया.

पीएनडीटी की टीम ने किया पर्दाफाश

प्लान के अनुसार आरोपी शौकीन के पास एक गर्भवती महिला को भेजा गया. जिसको लेकर शौकीन पहले तो बागपत गया जहां उसे मेडिकल स्टोर चलाने वाला शक्ति सिंह नाम का युवक मिला. फिर दोनों उस महिला को लेकर मेरठ पहुंचे. जहां शाहनवाज और असलम एक कार में पहुंचे और गर्भवती महिला को कार में बैठा कर जॉनी नाम की जगह पर ले गए. उसके बाद  महिला का कार में ही अल्ट्रासाउंड किया गया. इस बीच जैसे ही पीएनडीटी टीम को महिला ने इशारा किया. वैसे ही टीम ने शौकीन, शाहनवाज और शक्ति सिंह को पकड़ लिया. वहीं असलम मौके का फायदा उठाकर वहां से फरार हो गया.

 आरोपियों से पुलिस कर रही पूछताछ

इसके बाद टीम ने मेरठ पुलिस के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना दी. जिसपर दोनों विभाग के लोग मौके पर पहुंचकर तीनों आरोपियों गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.  मामले को लेकर पीएनडीटी टीम के अधिकारी सुमित कौशिक ने बताया कि पीएनडीटी टीम ने इससे पहले भी कई जगहों पर छापेमारी की है और ऐसे ही गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. ये लोग उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लिंग जांच का रैकेट चलाते है. यूपी सरकार भी इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करती है.  लेकिन फिर भी ये लोग भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं.