धनबाद के 250 जगहों पर भूकंप को लेकर किया जा रहा सर्वे, गुजरात से पहुंची टीम

धनबाद: भूकंप को लेकर ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस काफी गंभीर है. इसके लिए देश के 30 शहरों का चुनाव किया गया है, जहां भूकंप को लेकर सर्वे किया जा रहा है. इन 30 शहरों में झारखंड का धनबाद जिला भी शामिल है. धनबाद में 250 स्थलों पर यह सर्वे किया जाएगा. जिसकी शुरुआत हो गई है. मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के निर्देश पर आइएसआर गवर्मेंट ऑफ गुजरात सर्वे का काम कर रही है.

सर्वे टीम ने धनबाद में भूकंप को लेकर सर्वे का काम शुरू कर दिया है. इसके लिए जिले में कुल 250 प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं. जहां पर भूकंप को लेकर आकलन किया जाएगा. एक प्वाइंट की जांच में करीब ढाई घंटे का समय लग रहा है. संभावना जताई जा रही है कि सर्वे का कार्य पूरा होने में एक महीने का समय लग सकता है.

आईएसआर टीम में शामिल संदीप प्रजापति ने बताया कि केंद सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के द्वारा आइएसआर गुजरात गवर्नमेंट को सर्वे का प्रोजेक्ट सौंपा है. सर्वे के 30 शहरों को चयनित किया गया, जिसमें धनबाद भी शामिल है. उन्होंने बताया कि भूकंप से होने वाले नुकसान या तबाही को लेकर यह जांच चल रही है.

बिल्डिंग व मॉल निर्माण में यह सर्वे काफी मददगार साबित होगा. सर्वे के डाटा के अनुसार बिल्डिंग या मॉल का निर्माण किया जा सकेगा. इसलिए जीयो फिजिकल सर्वे किया जा रहा है. अगले दो महीने तक सर्वे का काम चलेगा. संभावना है कि दो महीनों में सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा.

Exit mobile version