दिसंबर 2024 तक लॉन्च हो जाएगी पहली मेड इन इंडिया सेमी-कंडक्टर चिप: अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली: केंद्रीय संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि इस साल के अंत तक भारत पहली स्वदेशी सेमीकंडक्टर चिप के लॉन्च का गवाह बनेगा. इससे पहले 29 फरवरी को केंद्र सरकार ने भारत में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों की स्थापना को मंजूरी दी थी. मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस उपलब्धि को हासिल करने में दृढ़ विश्वास और उचित नीतियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दिसंबर 2024 तक हमारे पास भारत में बनी पहली चिप होगी.

हर चीज में हमें सेमीकंडक्टर की जरूरत

उन्होंने कहा कि हमने इस पर पहला प्रयास 1962 में ही किया था, लेकिन जब तक आपके पास सही नीति और सही दृढ़ विश्वास नहीं होगा, ऐसा नहीं हो सकता. पीएम मोदी का दृढ़ विश्वास है कि इसके लिए विकसित भारत में हमें इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण की जरूरत है. टीवी से लेकर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स तक, हर चीज में हमें सेमीकंडक्टर की जरूरत है.

‘हमें सेमीकंडक्टर में सफल होने की जरूरत’

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुलासा किया कि प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करने में गहराई से शामिल थे कि सेमीकंडक्टर्स का निर्माण एक वास्तविकता बन जाए. उन्होंने कहा कि जब हम सेमीकंडक्टर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से 45 मिनट का समय मांगते थे, तो वह गहन चर्चा के लिए लगभग 3 घंटे का समय देते थे. वह प्रत्येक तत्व पर पंक्ति दर पंक्ति विस्तार से चर्चा करते थे. इसमें शामिल सभी विभागों को व्यक्तिगत रूप से बुलाया जाता था. वैष्णव ने कहा कि मैं कहूंगा कि हमें सेमीकंडक्टर में सफल होने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: BREAKING: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद राम टहल चौधरी, रांची से हो सकते हैं लोकसभा उम्मीदवार

Exit mobile version