22 जनवरी को राजकीय अवकाश की घोषणा करे झारखंड सरकार : चंद्रकांत रायपत

31,026 गांवों के 47,72,000 परिवारों तक प्राण प्रतिष्ठा का दिया गया निमंत्रण

रांची : राजधानी रांची में विश्व हिन्दू परिषद झारखंड प्रान्त के द्वारा आहूत प्रेस वार्त्ता को संबोधित करते हुए विहिप प्रांत सहमंत्री एवं अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा हेतु झारखंड के घर-घर तक अक्षत वितरण निमंत्रण अभियान के प्रांत प्रमुख मनोज पोद्दार ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के आह्वान पर 01 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक अपने प्रांत के सभी जिलों में अयोध्या में हो रहे श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण घर-घर तक देने का महा अभियान कल संपन्न हो गया.

इस अभियान में विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सभी अनुषांगिक संगठन, सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक संगठन के लोग लगे. अभियान में लगे कार्यकर्ता झारखंड के सभी प्रखंडों के 5,304 पंचायत तथा 31,026 गांव के कुल 47 लाख 72 हजार परिवारों तक गये.

विश्व हिन्दू परिषद के प्रांत उपाध्यक्ष चंद्रकांत रायपत ने कहा कि अभियान में लगे कार्यकर्त्ताओं के अनुसार पूरा हिंदू समाज भक्तिपूर्ण भाव से अक्षत कलश का स्वागत किया. जैसे मानों उनके घर साक्षात श्रीराम आए हों. पूरा प्रदेश ही राममय हो गया है, और हो भी क्यों नहीं जब हिंदू समाज को यह पावन अवसर 500 वर्षों के लम्बे संघर्ष के बाद प्राप्त हुआ है.

आगे उन्होंने कहा कि अब अभियान के दूसरे चरण में हिंदू समाज मंदिरों की सफाई, मंदिरों की साज सज्जा करे, मंदिरों में कोई ना कोई धार्मिक अनुष्ठान हेतु कार्यक्रम की योजना बनाकर उसकी पूर्ण व्यवस्था की चिंता करें.

उन्होंने विशेष आग्रह करते हुए कहा कि 22 जनवरी को संपूर्ण हिंदू समाज प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अपने निकट के मंदिरों में एकत्र होकर कोई न कोई धार्मिक अनुष्ठान करें. मंदिरों में प्रोजेक्टर, स्क्रीन, टीवी आदि के द्वारा सीधा प्रसारण की व्यवस्था करें. घर की माताएं-बहनें अपने-अपने घरों से आरती की थाली लेकर मंदिर जाएं और जब अयोध्या स्थित श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की प्रथम आरती हो तो उस आरती में अपने स्थान पर उपस्थित सभी लोग खड़े होकर उस आरती में शामिल हो जाएं. आरती के पश्चात प्रसाद ग्रहण कर अपने-अपने घर जाएं, तथा रात्रि में अपने-अपने घरों में, प्रतिष्ठानों में तथा मंदिरों में दीपोत्सव करें. निवेदन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के निर्देशानुसार मंदिर केन्द्रित ही सभी कार्यक्रम सुनिश्चित करें.

विहिप झारखंड की हेमंत सरकार से मांग :

चंद्रकांत रायपत ने बताया कि हमलोगों ने झारखंड सरकार से मांग की है कि 22 जनवरी को एक दिन का राजकीय अवकाश दिया जाय, साथ ही प्रदेश में 21 जनवरी से 22 जनवरी तक मांस मदिरा के विक्री पर रोक लगाई जाए. क्योंकि उस दिन देश भर के साथ-साथ पूरे प्रदेश में गांव-गांव में बड़े पैमाने पर धार्मिक अनुष्ठान होने वाले हैं.

Exit mobile version