धनबाद : 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज से होम वोटिंग शुरू

धनबाद : होम वोटिंग कराने के लिए प्रतिनियुक्त मतदानकर्मियों, माइक्रो आब्जर्वर, बीएलओ, सेक्टर ऑफिसर व पुलिस पदाधिकारी द्वारा चिन्हित मतदाताओं के घर पर पहुंचकर होम वोटिंग प्रारंभ हुई. होम वोटिंग हेतु कुल 15 टीम द्वारा आज दिनांक 17 मई 2024 को शुरू हुई जो कि कल दिनांक 18 मई 2024 तक चलेगी.

पोस्टल बैलेट के द्वारा AVSC (अब्सेंटी वोटर सीनियर सिटीजन) एवं AVPD (अब्सेंटी  वोटर पर्सन विथ डिसेबिलिटी) के मतदान हेतु गठित प्रखण्डवार पोलिंग टीम पहुंची. इस दौरान मतदाता को मतदान कराने की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई. होम वोटिंग कराने की प्रक्रिया एवं विविध प्रपत्रों के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गईं. साथ ही पूर्ण दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए होम वोटिंग की प्रक्रिया संपन्न की जा रही है.

पूर्व में कराये गये सर्वे के आधार पर 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं(चलने फिरने में असमर्थ) के लिए होम वोटिंग की व्यवस्था की गई है. धनबाद जिला में कुल 216 मतदाताओं को चिन्हित किया गया है.

बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों को घर पर ही डाक मतपत्र उपलब्ध कराया जाता है. यहां अपना वे अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं. इस दौरान चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए चुनाव अधिकारी की टीम और पुलिस भी मौजूद होते हैं.

Exit mobile version