भूकंप के तगड़े से झटके से हिला अर्जेंटीना, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 6.5, हिलने लगी धरती तो लोग घरों से भागे

कार्डोबा (अर्जेंटीना). अर्जेंटीना के कार्डोबा शहर से 517 किमी. उत्तर में आज तड़के करीब 3:39 बजे तगड़ा भूकंप (Earthquake) आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दक्षिण अमेरिका के देश अर्जेंटीना (Argentina) के कॉर्डोबा शहर (Cordoba city) में शनिवार तड़के आए जोरदार भूकंप का केंद्र कॉर्डोबा शहर से 517 किमी. उत्तर में 586 किमी. की गहराई में बताया गया है. अर्जेंटीना में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने (Richter scale) पर 6.5 मापी गई है. अर्जेंटीना के कॉर्डोबा शहर में शनिवार आए भूकंप के बाद की शुरुआती जानकारी के मुताबिक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

खबरों के मुताबिक इस तगड़े भूकंप का केंद्र अर्जेंटीना के सैंटियागो डेल एस्टेरो प्रांत के मोंटे क्यूमाडो से 104 किमी दूर था. यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक भूकंप 600 किलोमीटर (372.82 मील) की गहराई में आया. जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने कहा है कि अर्जेंटीना के पड़ोसी देश पराग्वे में भी इस भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल किसी के हताहत होने या भारी नुकसान की कोई खबर नहीं है. हालांकि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इसके असर वाले इलाकों में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया. लोग घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे.

vidh

अर्जेंटीना में हाल के समय में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं. उत्तर पश्चिमी अर्जेंटीना के जुजुय प्रांत में गुरुवार को रिक्ट स्केल पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया था. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने एक बयान में कहा था कि कि भूकंप अर्जेंटीना के जुजुय प्रांत के सैन  सल्वाडोर से 145 किमी. दक्षिण पूर्व में 202 किमी. की गहराई में आया था. इस भूकंप के झटके से भी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली थी. जबकि पिछले साल की मई में उत्तरी अर्जेंटीना में रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*