सर्दियों में पालक-मूली की सब्जी आपको रखेगी हेल्दी, स्वाद भी नहीं भूल पाएंगे

पालक मूली की सब्जी रेसिपी : मूली और पालक की सब्जी गुणों से भरपूर होती है. सर्दियों के मौसम में आप अगर खुद को फिट रखना चाहते हैं तो लंच या डिनर में मूली पालक की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. पालक जहां आयरन का खजाना है तो वहीं मूली डाइजेशन को बेहतर रखने में मददगार होती है. आमतौर पर घरों में मूली को सलाद के तौर पर खाया जाता है लेकिन आप पालक के साथ मूली को मिलाकर एक बेहद स्वादिष्ट सब्जी को तैयार कर सकते हैं. मूली पालक की सब्जी बनाना भी काफी आसान है.
विंटर सीजन के दौरान पालक मूली की सब्जी को खाने से आपको हेल्दी रहने में काफी मदद मिल सकती है. पालक मूली की सब्जी बनाना सरल होने के साथ ही इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. आइए जानते हैं पालक मूली की सब्जी बनाने की रेसिपी.

पालक मूली की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
पत्ते वाली मूली – 2
पालक – 1 गड्डी
लहसुन – 15 कलियां
हरी मिर्च – 3-4
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

पालक मूली की सब्जी बनाने की विधि
पालक और मूली से बनने वाली सब्जी पोषण से भरपूर होने के साथ स्वादिष्ट भी होती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूली के पत्ते तोड़ लें और इसके बाद इन पत्तों और पालक को साफ पानी से धोकर बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद मूली के भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब 5-6 लहसुन लेकर उन्हें काट लें और बाकी बचे लहसुन को कूट लें. इसके बाद हरी मिर्च को भी बारीक काटें.

vidh

अब एक बर्तन में पानी डालकर उसमें मूली और उसके पत्ते डालें और उबाल लें, जिससे पत्ते और मूली नरम हो जाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हींग और कटा लहसुन डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी हरी मिर्च डाल दें. जब मिर्च चटकने लगे तो ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डालकर भूनें.

अब मसालों में थोड़ा सा पानी डालें और स्वादानुसार नमक मिक्स कर पकाएं. जब पानी में उबाल आना शुरू हो जाए तो इसमें कुटा लहसुन और मूली पत्ते डाल दें. 2-3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें कटी पालक डालें और पकाएं. जब पालक और मूली पत्ते अच्छी तरह से नरम हो जाए तो ऊपर से मूली के टुकड़े डाल दें. अब कड़ाही को ढककर सब्जी को 4-5 मिनट तक पकाएं. इस दौरान करछी से बीच-बीच में सब्जी को चलाएं फिर गैस बंद कर दें. स्वाद और पोषण से भरपूर पालक मूली की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*