बिना प्याज, लहसुन के इस तरह बनाएं टेस्टी अरहर की दाल

अरहर दाल रेसिपी : अरहर दाल (तुअर दाल) सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में इसे हफ्ते में एक या दो बार जरूर बनाया जाता है. अरहर दाल का स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आता है. आमतौर पर घरों में प्याज और लहसुन से अरहर दाल का तड़का लगाया जाता है लेकिन आज हम आपको बिना प्याज और लहसुन की टेस्टी अरहर दाल बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. कई लोग प्याज और लहसुन से परहेज करते हैं, ऐसे में वे इस रेसिपी की मदद से बिना प्याज, लहसुन वाली स्वाद से भरपूर अरहर की दाल को तैयार कर सकते हैं.
अरहर की दाल लंच या डिनर का स्वाद बढ़ा देती है. इसे रोटी, पराठे या फिर राइस के साथ खाया जा सकता है. आप भी अरहर की दाल खाना पसंद करते हैं और बिना प्याज, लहसुन के इसे तैयार करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद ले सकते हैं.

अरहर दाल बनाने के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल – 1 कप
टमाटर कटा – 1
अदरक – 1 टुकड़ा
हरी मिर्च – 1-2
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

अरहर दाल बनाने की विधि
अरहर दाल बनाने के लिए सबसे पहले दाल को लेकर उसे 3-4 बार पानी से अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें. अब प्रेशर कुकर में अरहर दाल, डेढ़ गिलास पानी, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर गैस पर रख दें. कुकर में 2-3 सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें, जिससे दाल अच्छी तरह से पक जाए.

अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक चटकाएं. इसके बाद कटा हुआ अदरक और हरी मिर्च डालकर कुछ देर भूनें. इसके बाद लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डाल दें. कुछ सेकंड बाद इसमें बारीक कटा टमाटर डालें और तब तक भूनें जब तक कि टमाटर नरम न हो जाए. फिर अन्य सूखे मसाले डालकर इसे भूनें.

अब उबली हुई अरहर की दाल कड़ाही में डाल दें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पकाएं. दाल में पानी की मात्रा जरूरत के मुताबिक और बढ़ा सकते हैं. दाल को कड़ाही ढककर 5-7 मिनट तक पकने दें. जब दाल पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और ऊपर से हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर दें. स्वादिष्ट बिना प्याज, लहसुन से तैयार अरहर दाल को रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*