भारत ने 65 रन से मैच जीता, सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैच की सीरीज का दूसरा मैच भारत ने 65 रन से जीत लिया। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में भारत ने इस जीत के साथ सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। हालांकि, अभी भी कीवी टीम के पास आखिरी मैच जीतकर सीरीज ड्रॉ कराने का मौका है। 

इस मैच में भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी और नाबाद 111 रन बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने हैट्रिक ली। दीपक हुड्डा ने गेंद के साथ कमाल करते हुए चार विकेट झटके। यह न्यूजीलैंड की धरती पर टी20 में रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है.

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत
192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ओवर में ही फिन एलेन खाता खोले बिना आउट हो गए। इस समय न्यूजीलैंड का खाता भी नहीं खुला था। हालांकि, इसके बाद कॉन्वे और विलियम्सन ने 56 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला, लेकिन सुंदर ने कॉन्वे को आउट कर कीवी टीम को दबाव में ला दिया। अगले ही ओवर में चहल ने ग्लेन फिलिप्स को आउट कर दिया और मैच में भारत की पकड़ मजबूत हो गई। इसके बाद कीवी टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और अंत में 18.5 ओवर में 126 रन पर सिमट गई। कप्तान विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए और कॉन्वे ने 25 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा ग्लेन फिलिप्स (12 रन) और डेरिल मिशेल (10 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा चार विकेट दीपक हुड्डा ने लिए। मोहम्मद सिराज और युजवेन्द्र चहल को दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और सुंदर को एक-एक विकेट मिला। अर्शदीप एकमात्र भारतीय गेंदबाज रहे, जिन्हें विकेट नहीं मिला।

इस मैच में न्यूजीलैंड के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। फिन एलेन, जेम्स नीशम और टिम साउदी तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वहीं, मिशेल सैंटनर (दोर रन) एडम मिल्ने (छह रन) ईश सोढ़ी एक रन और लोकी फर्ग्यूसन एक रन बनाकर नाबाद रहे।

सूर्यकुमार के शतक ने भारत को संभाला
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं थी। 36 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा, जब ऋषभ पंत 13 गेंद में छह रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद ईशान किशन ने तेजी से रन बनाकर भारत का स्कोर 50 के पार पहुंचाया, लेकिन वह भी 31 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हो गए। इस मैच में बारिश की वजह से 27 मिनट के खेल का नुकसान हुआ, लेकिन ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की गई।

एक छोर पर सूर्यकुमार यादव ने पारी संभाली और तेजी से रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। श्रेयस अय्यर नौ गेंद में 13 रन बनाकर हिट विकेट हुए। वहीं, कप्तान हार्दिक ने 13 गेंद में 13 रन बनाए। दीपक हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अंत में सूर्यकुमार यादव 51 गेंद में 111 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के लगाए। उनके शतक के चलते भारत ने छह विकेट खोकर 191 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा।

न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने तीन और लोकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए। ईश सोढ़ी को एक विकेट मिला।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*