छठ महापर्व पर राजधानी सहित पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 15 हजार अतिरिक्त बलों की तैनाती

JoharLive Team

रांची । छठ महापर्व को लेकर राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी एसएसपी और एसपी को अपने-अपने जिलों में छठ घाटों में पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। पर्व को लेकर लगभग 15 हजार अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है।
आईजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता साकेत कुमार सिंह ने बताया कि छठ पर्व को लेकर पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
पर्व को लेकर 60 दंडाधिकारी और 1000 से अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिले के 60 चिह्नित छठ घाटों पर दंडाधिकारी और पुलिस अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वह दो नवंबर दोपहर 2:00 बजे से 3 नवंबर रात 2:00 बजे अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर पर्व की समाप्ति तक उपस्थित रहें। छठ पर्व को लेकर सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा 68 मोटरसाइकिल दस्ते को पूरे इलाके में नियमित रूप से गश्ती करने के निर्देश दिये गये हैं। छठ घाट जाने वाले संवेदनशील मार्गो को भी चिह्नित कर पुलिस पदाधिकारियों के साथ तीन-तीन मोटरसाइकिल दस्ते को तैनात किया गया है। इस बार जिला और पुलिस प्रशासन ने जिले को चार जोन में बांटकर छठ घाट जाने वाले मार्ग एवं घाटों पर दंडाधिकारी और पुलिस बलों को तैनात किया है। इसके अलावा छठ घाटों पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिए भी पैनी नजर रखी जाएगी। शहर के जिन घाटों में सबसे अधिक भीड़ रहती है वहां क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की भी तैनात रहेगी। जिससे आपात स्थिति में फौरन कार्रवाई हो सके। इसके तहत बड़ा तालाब , लाइन टैंक तालाब, धुर्वा डैम, हटानिया तालाब और कांके डैम में क्यूआरटी टीम में प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारियों पुलिस बल तैनात रहेंगे। वहीं एक क्यूआरटी सिटी कंट्रोल रूम में रहेगी।
इसके अलावा प्रमुख डैम तालाबों में एनडीआरएफ की टीम मौजूद रहेगी। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने एनडीआरएफ को पत्र लिखकर कहा है कि गहरे पानी वाले डैम तलाब में टीम तैनात करें। वहीं, बड़े घाटों पर तैराक और नाव की भी व्यवस्था रहेगी, ताकि आकस्मिकता के तौर पर वे लोगों की जानमाल की क्षति को रोक सके। इसके अलावा कंट्रोल रूम में अग्निशामक विभाग को दमकल मुस्तैद रखने को कहा गया। सभी छठ घाटों तक आपात स्थिति में दमकल पहुंचने की व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया गया है। ट्रैफिक एसपी को छठ के दौरान सुगम यातायात बनाए रखने का दायित्व सौंपा गया है। प्रमुख स्थानों पर भीड़भाड़ के कारण भर्तियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसे सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके अलावा बिजली विभाग छठ घाट और घाट जाने वाले मार्गो पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया गया है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि रांची के सभी डैम और तालाबों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारियां की गई है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*