भारत ने अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 56 रन से हराया, अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची

भारत ने सुपर-12 राउंड के अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड को 56 रन से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में दो विकेट गंवाकर 179 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 53 रन की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली 44 गेंदों में 62 रन और सूर्यकुमार यादव 25 गेंदों में 51 रन की नाबाद पारी खेली। जवाब में नीदरलैंड की टीम 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 123 रन ही बना सकी। नीदरलैंड की ओर से टिम प्रिंगल ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

ग्रुप-2 में शीर्ष पर भारत

इस जीत के साथ टीम इंडिया सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 में पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत के दो मैचों में दो जीत के साथ चार अंक हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। बांग्लादेश की टीम दो अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला अब 30 अक्तूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में लगातार पांचवीं जीत

भारतीय टीम की यह टी20 वर्ल्ड कप के इस संस्करण में लगातार दूसरी और ओवर टी20 वर्ल्ड कप में लगातार पांचवीं जीत है। भारत ने इससे पहले पाकिस्तान को हराया था। वहीं, पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर-12 के लगातार दो मुकाबले गंवाने के बाद नामीबिया, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार तीन मैच जीते थे। ऐसे में इस वर्ल्ड कप में लगातार दो जीत और पिछले वर्ल्ड कप में लगातार तीन जीत के साथ टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में लगातार पांच मैच जीते हैं।

भारत ने नीदरलैंड के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। केएल राहुल लगातार दूसरे मैच में फेल रहे। वह 12 गेंदों में नौ रन बना सके। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में राहुल चार रन ही बना सके थे। राहुल को वान मीकेरन और रोहित को फ्रेड क्लासेन ने आउट किया। इसके बाद कोहली और कप्तान रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर 73 रन की साझेदारी निभाई।

रोहित ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 29वां अर्धशतक लगाया। रोहित ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। उन्हें फ्रेड क्लासेन ने एकरमैन के हाथों कैच कराया। इसके बाद सिडनी क्रिकेड ग्राउंड में कोहली और सूर्यकुमार शो देखने को मिला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 48 गेंदों में 95 रन की साझेदारी हुई। आखिरी पांच ओवर में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 65 रन बनाए।

कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 35वां और इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की नाबाद पारी खेली थी। वहीं, सूर्यकुमार ने तूफानी बल्लेबाजी की और भारत को 179 रन तक पहुंचाया। कोहली और सूर्यकुमार के बीच टी20 में यह चौथी 50+ रन की साझेदारी रही। विराट कोहली 44 गेंदों में 62 रन और सूर्यकुमार यादव 25 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, सूर्यकुमार ने सात चौके और एक छक्का लगाया। 

180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भुवनेश्वर कुमार ने विक्रमजीत सिंह (1) को पवेलियन भेजा। इसके बाद अक्षर पटेल ने मैक्स ओडॉड और बास डीलीड को आउट किया। दोनों बल्लेबाज 16-16 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद 13वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट झटके। उन्होंने इस ओवर की पहली गेंद पर कॉलिन एकरमैन को अक्षर के हाथों कैच कराया। फिर ओवर की चौथी गेंद पर टॉम कूपर को सब्सटिट्यूट फील्डर दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया। एकरमैन 21 गेंदों में 17 रन और कूपर नौ रन बना सके।

टिम प्रिंगल ने पारी जरूर संभालनी चाही, लेकिन 16वें ओवर में मोहम्मद शमी ने उन्हें कोहली के हाथों कैच कराया। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को सब्सटिट्यूट फील्डर दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया। स्कॉट पांच रन बना सके। अर्शदीप सिंह ने 18वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर लोगन वान बीक (3) और फ्रेड क्लासेन (0) को पवेलियन भेजा। शारीज अहमद 11 गेंदों पर 16 रन और पॉल वान मीकेरन छह गेंदों में 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*