ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बने, बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को इंग्लैंड के राजा प्रिंस चार्ल्स ने प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है. आज यानी मंगलवार को किंग चार्ल्स ने सरकार बनाने के लिए कहा है. ब्रिटेन में जारी परंपरा के मुताबिक, सुनक बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की. जिसके बाद ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने नयी सरकार बनाने के लिए महाराजा चार्ल्स तृतीय के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

किंग चार्ल्स से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के नये पीएम ऋष सुनक10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे. यहां सुनक ने देश के नाम संबोधन दिया. सुनक ने कहा कि हमारा देश रूस-यूक्रेन युद्ध समेत कोरोना महामारी के कारण गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि वो आर्थिक स्थिरता और विश्वास को अपनी सरकार के एजेंडे के केंद्र में रखे हैं.

अपने बाषण में सुनक ने कहा कि कुछ ‘गलतियां’ हुई थीं और उन्हें दुरुस्त करने के लिए उन्हें चुना गया है और गलतियों को ठीक करने का काम तुरंत शुरू हो रहा है. सुनक ने कहा, आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, मैं उनसे सहानुभूतिपूर्ण तरीके से निपटने का आपसे वादा करता हूं. सुनक ने कहा कि मैं जिस सरकार का नेतृत्व कर रहा हूं, वह अगली पीढ़ी, आपके बच्चों और पोते-पोतियों को यह कर्ज देने के लिए नहीं छोड़ेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*