पीएम मोदी ने की 5जी सेवाओं की शुरुआत

नई दिल्ली: एक नए तकनीकी युग की शुरुआत करते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान भारतीय मोबाइल कांग्रेस का उद्धाटन किया. इसके बाद उन्होंने 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया. इस दौरान आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव रिलायंस जियो की ओर से मुकेश अंबानी, एयरटेल के सुनिल मित्तल और वोडाफोन के कुमार मंगलम बिड़ला भी उपस्थित रहे. जियो और ए8यरटेल भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च करने वाली पहली कंपनियां होंगी. शुरुआत में चुनिंदा शहरों में ही 5G सर्विस मिलेगी, जिसका विस्तार अगले साल तक किया जाएगा.

इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5G सेवाओं से कई क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग में मूलभूत परिवर्तन आएगा और नई संभावना पैदा होंगी. डिजिटल क्षमताएं को बीच में रखकर उसके चारों तरफ नई सेवाएं बनेंगी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने जो दिखाया है उस पर बहुत गर्व है. सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स असन ऑफ इंडिया) और डीओटी (दूरसंचार विभाग) को मैं आश्वस्त करना चाहुंगा कि हम नेतृत्व लेने के लिए तैयार हैं. भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनेगा. उन्होंने सबका डिजीटल साथ और सबका डिजीटल विकास का नारा दिया. उन्होंने कहा कि 5G कनेक्टिविटी तकनीक की अगली पीढ़ी है. उन्होंने कहा कि मेरे विचार से, यह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल करने की ताकत देती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*