राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची लंदन, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

लंदन: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए लंदन पहुंच चुकी हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 12 सितंबर को दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन का दौरा किया था और संवेदना व्यक्त की थी.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को निधन हो गया था. राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी के निधन पर शोक जताया है. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है.चर्च में प्रार्थना के बाद दिवंगत महारानी के पार्थिव शरीर वाले ताबूत को घोड़ा-गाड़ी से लंदन के बीचों-बीच से होकर ले जाया जाएगा.

महारानी को विंडसर में उनके पति प्रिंस फिलिप के पास ही दफनाया जाएगा. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में, भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं.राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को निधन हो गया था. उनका 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*