अवैध खनन मामले में ईडी ने पंकज मिश्रा के खिलाफ दाखिल किया 5 हजार पन्नों का चार्जशीट

रांची। अवैध खनन मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने बड़ी कार्रवाई को करते हुए 16 सितंबर को रांची स्थित ईडी की विशेष कोर्ट में चार्जशीट दायर की है। मिली जानकारी के अनुसार चार्जशीट करीब 5000 पन्नों में है। चार्जशीट सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और उसके करीबी बच्चू यादव सहित अन्य पर दर्ज की गई है।

जांच एजेंसी ईडी के सूत्रों के मुताबिक, झारखंड में अवैध खनन से जुडे मामले में प्रमुख आरोपियों में बाहुबली आरोपी बच्चू यादव, पंकज मिश्रा, बाहुबली दाहू यादव का आपस में बेहद करीबी संबंध रहा है. पंकज मिश्रा के इशारे पर कई प्रमुख आरोपियों के द्वारा इस अवैध खनन के मामले को अंजाम दिया जा रहा था।उन्हीं के इशारे पर ये साहेबगंज इलाके में गंगा किनारे चलने वाले जहाज का टेंडर मैनेज करना और सरकारी बाबुओं को डराने का काम करता रहा है. यानी, कैसे सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को डरा-धमकाने के बाद कई तरह के टेंडर संबंधित कार्य और उस इलाके में अपना वर्चस्व कायम करने का काम ये आरोपी बच्चू यादव करता रहा है।

साहेबगंज इलाका झारखंड का एक बेहद महत्वपूर्ण लोकेशन है, क्योंकि इस जिला में केन्द्र सरकार के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का काम चल रहा है, लेकिन इस इलाके में डर और खौफ का माहौल बनाकर दाहू यादव और बच्चू यादव द्वारा अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिग जैसे मामलों को अंजाम दिया जाता था। बाहुबली बच्चू यादव के एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है. आरोपी बच्चू यादव साहेबगंज इलाके का रहने वाला है। पिछले कई साल से ये अवैध तौर पर अवैध तौर पर खनन से जुड़े मामले में इसकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही ह।

ये आरोपी को साहेबगंज इलाके में एक बाहुबली दबंग के तौर पर जाना जाता है।आठ जुलाई को जब ईडी के अधिकारियों द्वारा अवैध खनन से जुड़े मामले में कई लोकेशन पर छापेमारी की गई थी। उस वक्त बच्चू यादव के आवास सहित अन्य लोकेशन पर छापेमारी की गई थी। उसी छापेमारी के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ -साथ अवैध खनन से जुडे और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े काफी महत्वपूर्ण सबूतों को जांच एजेंसी द्वारा जब्त किया गया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*