ब्रेकफास्ट में बनाना है तड़का इडली तो ये आसान रेसिपी आएगी बेहद काम

तड़का इडली रेसिपी : इडली को पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. यही वजह है कि साउथ इंडियन फूड होने के बावजूद लगभग सभी भारतीय घरों में इडली बनायी जाने लगी है. इडली कई तरह से बनाई जाती है, इसमें से एक है तड़का इडली जिसे काफी पसंद किया जाता है. तड़का इडली ब्रेकफास्ट के लिए भी एक परफेक्ट फूड डिश है और इसे बच्चे हों या बुजुर्ग सभी बड़े चाव से खाते हैं. आप भी अगर इडली खाना पसंद करते हैं और इडली का नया कलेवर ट्राई करना चाहते हैं तो तड़का इडली नाश्ते में बना सकते हैं.
तड़का इडली बनाना काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. इसे बनाने के लिए सूजी (रवा) के साथ ही पके चावल , दही सहित अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. सेहत के लिहाज से भी तड़का इडली बेहतर फूड डिश है.

तड़का इडली बनाने के लिए सामग्री
सूजी (रवा) – 2 कप
चावल पके – 1 कप
दही – 1 कप
टमाटर – 2-3
प्याज – 2
सांभर मसाला – 2 टी स्पन
राई – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 12-15
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
भुनी चना दाल – 2 टी स्पून
उड़द धुली दाल – 1 टी स्पून
नींबू – 2
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

तड़का इडली बनाने की विधि
टेस्टी तड़का इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में सूजी डाल दें. इसके बाद इसमें पके हुए चावल डालकर दोनों को अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में खट्टा दही, स्वादानुसार नमक और पानी डालकर 1 मिनट तक अच्छे से घोलें और बैटर तैयार कर लें. इसके बाद इस घोल को ढाककर 30 मिनट के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें.

अब तड़का लगाने की कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई और कढ़ी पत्ते डाल दें. राई जब चटकने लगे तो उसमें चना और उड़द दाल डाल दें. इसके बाद गैस बंद कर इस तड़के को इडली के घोल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद घोल में बेकिंग सोडा डालें और ठीक से मिला दें. घोल पूरी तरह से तैयार होने के बाद इडली पॉट में घोल डालकर इडली तैयार कर लें और उन्हें एक बर्तन में निकालकर रखते जाएं.

पूरे घोल की इडली बनने के बाद उनके टुकड़े कर एक बर्तन में रख दें. अब प्याज और टमाटर को बारीक-बारीक काट लें. कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. इसके बाद राई, कढ़ी पत्ते डालकर भूनें. इसमें प्याज और टमाटर डालकर पकने दें. जब प्याज और टमाटर नरम हो जाएं तो ऊपर से सांभर मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से भून लें.

इसके बाद प्याज-टमाटर के मसाले में दो नींबू का रस डालकर मिला लें और फिर थोड़ा सा पानी डालकर इडली डाल दें. करछी की मदद से पलट-पलटकर इडली के साथ मसाले को अच्छे से मिक्स कर लें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरपूर तड़का इडली बनकर तैयार हो चुकी है. इसे चटनी या सांभर के साथ सर्व करें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*