बिहार: 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश, तेजस्वी यादव बनेंगे उपमुख्यमंत्री

पटना:  आज महागठबंधन के नेता के तौर पर नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. नीतीश कुमार आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, तेजस्वी यादव दूसरी बार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. आज 2 बजे राजभवन में केवल मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ही शपथ लेंगे. 9 अगस्त को नीतीश कुमार ने एनडीए से अलग होकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था और फिर महागठबंधन के नेता के तौर पर सरकार बनाने का दावा राजभवन में पेश किया था. महागठबंधन के 7 दलों का नीतीश कुमार नेतृत्व करेंगे.

 महागठबंधन के नेता के तौर पर नीतीश कुमार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. नीतीश कुमार कुल आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. पहली बार 3 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री की शपथ ली थी. हालांकि वह सरकार 7 दिन ही चल पाई और उनको इस्तीफा देना पड़ा था. उसके बाद नीतीश कुमार 24 नवंबर 2005 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और 20 मई. 2014 से लेकर 22 फरवरी, 2015 की अवधि को छोड़ दें नीतीश लगातार बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं. केवल 278 दिन जीतनराम मांझी बिहार के मुख्यमंत्री बने थे.

नीतीश कुमार एनडीए और महागठबंधन दोनों सरकारों की मुखिया बने रहे हैं और जिस गठबंधन में रहे हैं, उसकी ही सरकार बनी है. 24 नवंबर, 2005 से लेकर 20 मई, 2014 तक एनडीए के मुख्यमंत्री रहे और फिर 22 फरवरी, 2015 से महागठबंधन के सहयोग से मुख्यमंत्री बने हैं. 20 नवंबर, 2015 से महागठबंधन के मुख्यमंत्री बने और फिर 27 जुलाई, 2017 से 9 अगस्त, 2022 तक एनडीए के मुख्यमंत्री बने रहे और अब एक बार फिर से महागठबंधन के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री बनने का बिहार में रिकॉर्ड बनाया है.

वहीं, तेजस्वी यादव 22 नवंबर, 2015 में पहली बार बिहार के उप मुख्यमंत्री बने थे, जब नीतीश कुमार एनडीए से निकलकर महागठबंधन में शामिल हो गए थे और महागठबंधन को विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत मिली थी. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार में तेजस्वी उप मुख्यमंत्री बने थे और आज एक बार फिर से दूसरी बार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. वैसे मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*