दिल्ली T-20 मैच के लिए बदल गया नियम, खिलाड़ियों को मिलेगी बड़ी राहत

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 की सीरीज का पहला मुकाबला आज शाम दिल्ली में खेला जाएगा. लेकिन, बीते कुछ दिनों से देश का दिल यानी दिल्ली उबल रहा है. तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है. कई इलाकों में तो तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. दिन के वक्त गर्म हवा के थपेड़ों से लोग जूझ ही रहे हैं और शाम को भी इससे बहुत राहत मिलती नहीं दिख रही. इसका असर भारत और दक्षिण अफ्रीका की तैयारियों पर भी पड़ा है. पिछले दो दिन में दोनों टीमों ने दिन के बजाए शाम को प्रैक्टिस की है. गर्मी से पैदा हुए हालात को देखते हुए बीसीसीआई ने एक अहम फैसला लिया है. दिल्ली टी20 के दौरान हर 10 ओवर में ड्रिंक्स ब्रेक होगा. ताकि खिलाड़ियों के शरीर में पानी की कमी न हो.

दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के एक ऑफिशियल ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया,”दोनों टीमों ने ड्रिंक्स ब्रेक का अनुरोध किया था. बीसीसीआई की तरफ से भी अनुमति मिलने की संभावना है.” बीसीसीआई की ओर से अब तक यह साफ नहीं किया गया है कि ड्रिंक्स ब्रेक के नियम में बदलाव सिर्फ पहले टी20 के लिए होगा या सीरीज के पांचों मुकाबलों के लिए.

आमतौर पर इंटरनेशनल टी20 में ड्रिंक्स ब्रेक नहीं होते हैं. लेकिन, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने पिछले साल यूएई में हुए विश्व कप के दौरान इसकी शुरुआत की थी. तब भी गर्मी के कारण यह फैसला लिया गया था. आईपीएल में जरूर खिलाड़ियों को टाइम आउट के जरिए राहत मिल जाती है.

हम इतनी गर्मी के आदी नहीं हैं: बावुमा
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की गर्मी को लेकर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था,”हमें उम्मीद थी कि दिल्ली में मौसम गर्म होगा. लेकिन इतनी गर्मी होगी, इसका अंदाजा नहीं था. सौभाग्य से, मुकाबले देर शाम को खेले जा रहे हैं. दिन ढलने के बाद गर्मी सहन की जा सकती है. खिलाड़ी खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करेंगे. हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती गर्मी का सामना करना ही है. हम इसके आदी नहीं है.”

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*