बनारसी टमाटर चाट: फैमिली को घर बैठे बनारस घुमाएं, घी में बनी चाट खिलाकर

बनारसी टमाटर चाट (Banarasi Tamatar Chat): बनारस की गलियों से लेकर वहां के गंगा तट, इन सभी की चर्चा हम अक्सर सुनते आए हैं. खाने, घूमने, पहनावे के अलावा यूं तो बनारस अपने अध्यात्म के लिए भी जाना जाता है. आज हम आपको बनारस के खानपान से जुड़ी एक ख़ास रेसिपी बताने जा रहे हैं और वो है बनारसी टमाटर चाट.

घी और खट्टे-मीठे स्वाद से लबरेज़ यह लज़ीज़ डिश आपको बनारस के अलावा और कहीं नहीं मिलेगी. अगर कोई बनारसी चाट होने का दावा भी करे, तो भी ज़ायके में कुछ अंतर तो आ ही जाता है. इसलिए सीधे बनारस की गलियों में मिलने वाले यह डिश हम आपके लिए लेकर आए हैं, जो बिलकुल बनारस जैसा स्वाद ही देगी.

सामग्री
टमाटर – 5-6
आलू – 4 उबले हुए
धनिया पाउडर – 1 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1 टीस्पून
इमली – 1 टेबल स्पून (पेस्ट)
घी – 3 टेबल स्पून
पोस्तो दाना – 2 टीस्पून
अदरक – 2 टीस्पून (कद्दूकस किया हुआ)
काजू – 10 (कद्दूकस किए हुए)
हरी मिर्च – 3 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला – 2 टीस्पून
गरम मसाला – 1 टीस्पून
हल्दी – 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून
चीनी – 4 टेबल स्पून
प्याज़ – 1 बारीक कटा हुआ
हरा धनिया – ½ कप
काला नमक – 1 टीस्पून
सादा नमक – स्वादानुसार

बनारसी टमाटर चाट बनाने की विधि

टमाटर को बारीक काट लें. एक पैन में 2 टेबलस्पून घी गर्म करें इसमें अदरक, हरी मिर्च, पोस्तो दाना और काजू डालकर 2 मिनट के लिए भूनें. अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च और थोड़ा सा जीरा पाउडर डालें और इसके तुरंत बाद इसमें कटे हुए टमाटर डालें. टमाटर में नमक डालें और ढककर पकने दें. जब टमाटर गलने लगे, तब इसमें डेढ़ कप पानी डालें और जब तक पानी और टमाटर एकसार न हो जाए, इसे पकने दें. उबले हुए आलू को मैश कर लें और टमाटर वाले मिश्रण में डालें. जब टमाटर और आलू अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तब इसमें गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा पाउडर काला-सादा नमक और इमली का पेस्ट डालें.

एक बर्तन में 3 कप पानी डालें और उसमें चीनी डालकर चाशनी तैयार होने दें. जब चाशनी बनकर तैयार हो जाए, तब इसमें आधा टीस्पून जीरा पाउडर डालकर गैस बन कर दें. जिस बर्तन में चाट सर्व करना हो, उसमें गरमा-गरम टमाटर की चाट डालें. ऊपर से घी डालें. चाट में जितनी मिठास चाहिए हो, ऊपर से उतनी ही चाशनी डालें. आख़िर में प्याज़, हरा धनिया से गार्निश करें. चाहें तो ऊपर से सेव नमकीन भी डाल सकते हैं. टमाटर चाट तैयार है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*