एशिया कप 2022 : भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से दी शिकस्त, पाकिस्तान बाहर

जकार्ता: भारत की युवा पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को इंडोनेशिया को 16-0 से हराकर एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के लिए क्वॉलीफाई किया. इस जीत के साथ भारत ने टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बना ली, जबकि पाकिस्तान का सफर समाप्त हो गया.

पूल ए में भारत और पाकिस्तान दोनों के चार अंक रहे और दोनों जापान ने पीछे रहे. गत चैंपियन भारत ने हालांकि बेहतर गोल अंतर के कारण सुपर फोर में जगह बनाई. भारत को अगले दौर में जगह बनाने के लिए इंडोनेशिया को 15-0 या इससे बेहतर अंतर से हराना था. गत चैंपियन टीम के लिए दिपसान टिर्की ने पांच जबकि सुदेव बेलिमागा ने तीन गोल दागे. भारत के लिए अनुभवी एसवी सुनील, पवन राजभर और कार्ति सेलवम ने दो-दो गोल किए, जबकि उत्तम सिंह और नीलम संदीप सेस ने एक-एक गोल दागा.

इससे पहले गुरुवार को एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान को जापान के खिलाफ 2-3 से हार झेलनी पड़ी. इससे पहले, भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा था. वहीं, जापान ने भारत को हरा दिया था. इसके बाद पाकिस्तान भी जापान से हार गया था. ऐसे में भारत को सुपर-4 स्टेज में एंट्री के लिए इंडोनेशिया को कम से कम 15 गोल के अंतर से हराना था. तभी गोल अंतर के आधार पर भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान से आगे निकल पाता. भारतीय हॉकी टीम ने इंडोनेशिया के खिलाफ ऐसा ही खेल दिखाया और 16 गोल ठोक कर नॉक आउट का टिकट कटा लिया.

भारत के क्वॉलीफाई करने के अलावा जापान, कोरिया और मलेशिया भी वर्ल्डकप के लिए क्वॉलीफाई कर गई हैं. जबकि पाकिस्तान का पत्ता वर्ल्डकप से कट गया है. वहीं अगर इस एशिया कप की बात करें तो जापान और भारत नॉकआउट मैच के लिए क्वॉलीफाई कर चुके हैं. एशिया कप की टैली में जापान के 9 प्वाइंट हैं, जबकि भारत के 4 प्वाइंट हैं. भारत ने अभी तक इस एशिया कप में 19 गोल किए हैं, जबकि 6 गोल खाए हैं. ऐसे में उसका स्कोर +13 का है, जिसकी वजह से उसे आगे बढ़ने में मदद मिली है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*