गर्मी में लू, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खाएं पनीर-खीरा सलाद

पनीर का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. पनीर एक ऐसा फूड आइटम है जिससे ढ़ेरों तरह की सब्जियां तैयार हो जाती है. इतना ही नहीं कई तरह के फूड आइटम्स को बनाने में खासतौर पर पनीर का इस्तेमाल किया जाता है. आपने पनीर की सब्जियां तो कई बार खायी होंगी लेकिन क्या कभी पनीर से बनने वाला सलाद ट्राई किया है. अगर नहीं तो आज हम आपको पनीर-खीरा सलाद बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

प्रोटीन से भरपूर पनीर की तरह ही खीरा भी पोषक तत्वों का बड़ा स्त्रोत होता है. खासतौर पर गर्मियों में खीरा खाना बेहद फायदेमंद होता है. अगर दिन की शुरुआत पनीर और खीरा से बनने वाले सलाद से हो तो ये स्वाद और सेहत का कॉकटेल हो जाता है. गर्मियों के मौसम में सलाद शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इस मौसम में लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचने के लिए पनीर-खीरा सलाद खाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसे बनाना भी काफी आसान है और कम वक्त में ही ये सलाद तैयार हो जाता है.

पनीर-खीरा सलाद बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
खीरा – 1
शहद – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
ऑलिव ऑयल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर-खीरा सलाद बनाने की विधि
पनीर और खीरा से तैयार होने वाला सलाद बनाना बेहद आसान है और ये चंद मिनटों में ही बनकर तैयार हो जाता है. इस सलाद को बनाने के लिए सबसे पहले खीरा को लें और उसे धोकर साफ कर लें. सूती कपड़े से पोछने के बाद खीरा के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब पनीर लें और उसके आधा-आधा इंच के टुकड़े कर लें. आप चाहें तो पनीर के टुकड़े पहले से ही कर के रख सकते हैं.

अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें सबसे पहले पनीर के कटे क्यूब्स को डाल दें. इसके बाद पनीर के टुकड़ों में खीरे के टुकड़े मिला दें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और ऑलिव ऑयल डालकर एक चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब सलाद में 2 चम्मच शहद (आप अपने स्वाद के हिसाब से इसे कम या ज्यादा कर सकते हैं), चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. आपका स्वाद और सेहत से भरपूर पनीर-खीरा सलाद बनकर तैयार हो गया है. इसे ब्रेकफास्ट में भी लिया जा सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*