पाकिस्तान में शहबाज शरीफ के 34 मंत्रियों ने ली शपथ, बिलावल भुट्टो नहीं बने मंत्री

नई दिल्ली : पाकिस्तान की नई शहबाज शरीफ की सरकार में 31 फेडरल मिनिस्टर और तीन मिनिस्टर ऑफ स्टेट शामिल किए गए. इसके अलावा पीपीपी के एक सदस्य और पीएमएल-एन के दो सदस्यों को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है. मंगलवार को नाटकीय घटनाक्रम में नई कैबिनेट के 34 मंत्रियों और 3 सलाहकारों ने शपथ ली. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट अध्यक्ष सादिक संजारानी ने नए मंत्रियों को शपथ दिलवाई. बताया जाता है कि शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को ही होना था, मगर राष्ट्रपति ने शपथ दिलाने से इनकार कर दिया .

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कैबिनेट में सबसे ज्यादा पीएमएल-एन के 14 मंत्री शामिल हैं. इसके बाद बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के 9 मंत्रियों को शामिल किया गया है. इसके अलावा JUI के 4, MQM के 2 और BAP और जम्हूरी वतन पार्टी (JWP) के एक-एक सदस्यों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. शहबाज शरीफ की पार्टी PML-N के कोटे से ख्वाजा मुहम्मद आसिफ,मरियम औरंगजेब, खुर्रम दस्तगीर खान, राणा तनवीर हुसैन, एहसान इकबाल चौधरी, राणा सना उल्लाह खान, सरदार अयाज सादिक, ख्वाजा साद रफीक, मियां जावेद लतीफ, मियां रियाज हुसैन पीरजादा, मुर्तजा जावेद अब्बासी, आजम नज़ीर तरारी, मिफ्ताह इस्माइल मंत्री बनाए गए हैं.

बिलावल भुट्टो की PPP के सैयद खुर्शीद अहमद शाह, सैयद नवीद क़मर, शेरी रहमान अब्दुल कादिर पटेल, शाज़िया मैरिक, सैयद मुर्तजा महमूदी, साजिद हुसैन तुरीक, एहसान उर रहमान मजारी, आबिद हुसैन भायो कैबिनेट में शामिल किए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, बिलावल भुट्टो ने अंतिम समय में मंत्री बनने से इनकार कर दिया. इससे यह चर्चा गरम है कि नई सरकार के भीतर भी सब कुछ ठीक नहीं है. जबकि एक्सपर्ट मानते हैं कि शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल में काम करने से बिलावल भुट्टो के कद पर असर पड़ सकता था, इसलिए उन्होंने मंत्री पद से दूरी बना ली. बता दें कि पीएमएल-एन के एक नेता ने जियो न्यूज पर बोलते हुए कहा था कि बिलावल अगले विदेश मंत्री होंगे. कभी पाकिस्तान की विदेश मंत्री रहीं हिना रब्बानी खार को मिनिस्टर ऑफ स्टेट बनाया गया है.

इसके अलावा नए कैबिनेट में JUI-F के अब्दुल वासय, मुहम्मद तलहा महमूद, असद महमूद और मुफ्ती अब्दुल शकूर शामिल हैं. MQM-P के कोटे से सैयद अमीन-उल-हक और सैयद फैसल अली सुब्जवारी मंत्री बनाए गए हैं. BAP के मुहम्मद इसरार तरीन, JWP के नवाबज़ादा शाजैन बुगती और PML-Q के तारिक बशीर चीमा को शहबाज शरीफ की सरकार में मंत्री का ओहदा दिया गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*