शॉर्ट फिल्म ‘कमीज’ की स्क्रिनिंग यू-ट्यूब चैनल The Steels पर


अनिरूद्धम फिल्म्स के बैनर तले शॉर्ट फिल्म ‘कमीज’ की स्क्रिनिंग यू-ट्यूब चैनल The Steels पर हुई. इस फिल्म का निर्देशन और पटकथा लेखन अनिरूद्ध उपाध्याय ने किया है. कमीज नामक इस शॉर्ट फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में मुकेश राम प्रजापति नजर आ रहे हैं. फिल्म की कहानी एक भिखारी के ईर्द-गिर्द घूमते नजर आ रही है. समाज में एक भिखारी की जो स्थिति है, निर्देशक ने उसे फिल्माने का प्रयास किया है. इस फिल्म में भिखारियों के प्रति समाज के लोगों की मानसिकता को दर्शाने का प्रयास किया गया है. भिखारियों को कभी तिरस्कार का सामना करना पड़ता है, तो कभी लोगों के आक्रोशित व्यवहार का, कभी उन्हें रोटी नसीब नहीं होती, तो कभी कूड़े से निवाला उठाना पड़ता है.

वहीं दूसरी ओर इस फिल्म में वेश से भीख मिलता है. इस मुहावरे को चरितार्थ करने का प्रयास किया गया है. फिल्म में मुकेश ने भिखारी के किरदार को बखूबी निभाया है. हजारीबाग में बनी इस शॉर्ट फिल्म में मुख्य कलाकारों में अभिषेक सिंह, रोहित हाजरा और आनंद साहा की भूमिका अहम रही है. इस फिल्म की शूटिंग हजारीबाग के भीड़भाड़ वाले इलाके, मुक्तिधाम और डंपिंग यार्ड में किया गया है. कमीज फिल्म की शूटिंग को लेकर निर्देशक अनिरूद्ध बताते हैं कि इस फिल्म के सभी किरदार हजारीबाग के निवासी हैं. फिल्म निर्माण में मुख्य रूप से मुर्दा कल्याण समिति, मुक्तिधाम खीरगांव और बबीता श्रीवास्तव का भरपूर सहयोग मिला है. इसके अलावा फिल्म के पटकथा लेखन से लेकर फिल्म को रिलीज करने तक में लगभग छह माह का समय लगा है.

फिल्म के पीआरओ प्रणय प्रबोध ने बताया कि यह फिल्म समाज को आईना दिखाने का काम कर रही है. एक इंसान दूसरे इंसान के प्रति सिर्फ उसके लिवास को देखकर उसके अनुरूप कार्य करता है. जो कि समाज के लोगों के नकारात्मक छवि को प्रस्तुत करता है. जबकि मानुष्य को सामाजिक प्राणी कहा जाता है, इसलिए हमें सभी के प्रति सहयोग की भावना रखनी चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*