अलास्का के अलेउतियन द्वीप समूह में लगातार आए भूकंप के झटके, सबसे भीषण भूकंप की तीव्रता 6.8

एंकरेज (अमेरिका) : अलास्का के अलेउतियन द्वीप समूह में मंगलवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. इसमें सबसे भीषण भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, साथ ही भूकंप के बाद के झटके भी महसूस किए गए.

अधिकारियों ने बताया कि इनमें से कई भूकंप का केन्द्र उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में समुद्र के नीचे था, जिसके झटके अलास्का के एक कम आबादी वाले क्षेत्र में महसूस किए गए. हालांकि, इससे किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

अलास्का भूकंप केंद्र की भूकंपविज्ञानी नतालिया रूपर्ट ने बताया कि लगातार इतने जोरदार भूकंप आना काफी असामान्य है. सबसे भीषण भूकंप देर रात करीब दो बजकर 36 मिनट पर महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 6.8 थी और इसके कुछ मिनट बाद ही भूकंप के बाद के झटके भी महसूस किए गए. निकोल्स्की के दक्षिण-पूर्व में लगभग 40 मील (64 किलोमीटर) पर इसका केन्द्र था. निकोल्स्की, अलास्का के उन्माक द्वीप पर रहने वाले 39 निवासियों का एक समुदाय है.

इसके लगभग एक घंटे बाद उसी क्षेत्र में 6.6 तीव्रता एक और भूकंप आया, जिसके बाद सुबह तक 10 से अधिक भूकंप के बाद के झटके महसूस किए गए. इनमें से अधिकतर की तीव्रता 4.0 या उससे अधिक थी.

‘अलास्का डिवीजन ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट’ के प्रवक्ता जेरेमी जिडेक ने बताया कि किसी भी समुदाय ने किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं दी है. भूकंप के झटकों से कोई बड़ी क्षति होने या सुनामी की आशंका नहीं है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*