भारत और ​​दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज: भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच जीता, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

सेंचुरियन: तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत ने दक्षिण अफ्रीका 113 रनों से मात दी है. इसी के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. 305 रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें दिन 191 रनों पर ही सिमट गई. टीम की ओर से कप्तान डीन एल्गार (77) ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए.

वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने बेहतरी गेदबाजी की. शमी और बुमराह ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट अपने नाम किए. पांचवें दिन के पहले सत्र में प्रोटियाज ने 94/4 से आगे खेलते हुए जल्द ही लंच तक टीम ने 187/7 हो चुके थे, जिसमें कप्तान डीन एल्गर (77), डीकॉक (21) और मुलडर (1) रन बनाकर आउट हो गए. इस दौरान बुमराह, सिराज और शमी ने एक-एक विकेट लिया.

इसके बाद दूसरे सत्र में आते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर ढेर हो गई. इस सत्र की शुरुआती ओवर में ही शमी ने जेनसेन (13) रनों पर आउट कर दिया, तो वहीं अश्विन ने अगले ओवर में कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एनगिडी (0) को आउट कर सेंचुरियन टेस्ट में जीत हासिल कर ली.

बता दें, भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस तरह भारत ने सेंचुरियन टेस्ट 113 रनों के बड़े अंतर से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत की तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. जबकि रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज को दो-दो विकेट मिले. बता दें, लंच के बाद मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मार्को जेनसन को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका दिया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कैगिसो रबाडा को रविचंद्रन अश्विन ने बिना खाता खोले आउट कर दिया. इसके बाद उन्होंने नगीदी को आउट करके दक्षिण अफ्रीका की टीम को ऑल आउट कर दिया. भारत ने 113 रनों से मैच जीत लिया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*