मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए किन चीज़ों का लिया जाये सहारा, जानिए सब कुछ

हत को दुरुस्त रखने के लिए मेटाबॉलिज्म का दुरुस्त होना भी जरूरी है लेकिन सबसे कम ध्यान इसी का रखा जाता है. जबकि यह आपके शरीर में होने वाली लगभग हर गतिविधि के लिए जिम्मेदार होता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि मेटाबॉलिज्म क्या है तो बता दें कि आपके शरीर में होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहते हैं. यह रासायनिक प्रतिक्रियाएं भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती हैं. यही ऊर्जा हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करती है. लेकिन आज के दौर की लाइफस्टाइल के चलते मेटाबॉलिज्म का स्तर कमजोर होने लगा है, जिसको दुरुस्त करने की बेहद जरूरत है. तो आइये जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म को मजबूती देने के लिए किन चीज़ों का सहारा लिया जा सकता है.

ताज़े फल

ताज़े फलों का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. कुछ फलों में एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं जो फैट को कम करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके लिए आप सेब, केला, अंगूर, ब्लूबेरी और संतरे जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

ताज़ी सब्ज़ियां

मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए सब्जियों का सेवन भी काफी मदद कर सकता है. सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स व एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो फैट बढ़ाने वाले एडिपोस टिश्यू को बढ़ने से रोकते हैं और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में सहायता करते हैं. इसके लिए आप अपने आहार में शकरकंद, शिमला मिर्च, गोभी, लेटिस और ब्रोकली जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं

हल्दी

मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने के लिए हल्दी का सेवन भी किया जा सकता है. इसके लिए आप हल्दी वाले दूध या हल्दी वाली चाय का सहारा ले सकते हैं. हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में सहायता करते हैं.

लहसुन

लहसुन की मदद भी आप मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए ले सकते हैं. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने का काम करते हैं. भोजन के ज़रिये लहसुन का सेवन करने के साथ ही आप लहसुन की कच्ची कली का सेवन भी रोज़ाना कर सकते हैं.

ग्रीन टी

मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए आप ग्रीन टी की मदद ले सकते हैं. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायता करता है.

प्रोटीन युक्त आहार

मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए आप प्रोटीन युक्त आहार का सहारा ले सकते हैं. प्रोटीन ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से  जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और आप हर समय कुछ ना कुछ खाते नहीं रहते हैं. इसकी वजह से वजन नियंत्रित रहता है और मेटाबॉलिज्म को मजबूती मिलती है. इसके लिए आप नट्स, स्प्राउट्स, सोया, दूध और अंडे का सेवन कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए आप मसूर की दाल का सेवन भी कर सकते हैं. मसूर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीडायबिटीक गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के स्तर को सुधारने में सहायता करते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*