ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत फिर नंबर वन, न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज हरा कर हासिल की उपलब्धि

मुंबई: विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की जीत के बाद भारतीय टीम ने यह उपलब्धि हासिल की है. कानपुर में खेला गया टेस्ट कीवी टीम मुश्किल से ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी. जबकि मुंबई टेस्ट में सोमवार को मैच के चौथे ही दिन उसे 372 रनों की बड़ी हार झेलनी पड़ी.

मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन टीम न्यूजीलैंड का प्रदर्शन मुंबई टेस्ट में बेहद खराब रहा. टीम पहली पारी में केवल 62 रन और दूसरी पारी में 167 रन बना सकी. घरेलू मैदान पर टेस्ट मैचों के इतिहास में भारत की रनों के हिसाब से ये सबसे बड़ी जीत है.

मुंबई टेस्ट में भारत की बड़ी जीत के बाद उसकी रेटिंग प्वाइंट 124 हो गई है. वहीं, 3 हजार 465 अंक हो गए हैं. दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड टीम के 3 हजार 021 अंक और 121 रेटिंग अंक हैं. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है. पांचवें स्थान पर पाकिस्तान काबिज है.

इसके बाद छठे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका, सातवें पायदान पर श्रीलंका और आठवें पायदान पर वेस्टइंडीज है. रैंकिंग में नौवें स्थान पर बांग्लादेश और दसवें स्थान पर जिम्बाब्वे की टीम है.

घरेलू मैदान पर लगातार 14वीं जीत

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम की अपने घरेलू मैदान पर यह 14वीं जीत है. न्यूजीलैंड को 540 रनों का विशाल लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम 167 रनों पर सिमट गई. रविचंद्रन अश्विन (34 रन देकर चार विकेट) ने हेनरी निकोल्स को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर भारत में अपना 300वां टेस्ट विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया.

घरेलू मैदान पर भारत की रनों के लिहाज से ये सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले का रिकार्ड 337 रन का था, जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2015 में दिल्ली में बनाया था. बहरहाल, न्यूजीलैंड के लिए मुंबई टेस्ट एजाज पटेल की वजह से खास रहा, जिन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट झटके. ऐसा करने वाले वह दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*