उत्तर प्रदेश पात्रता 2021 परीक्षा का पेपर लीक, परीक्षा रद्द, सेंटर से लौटे परीक्षार्थी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पात्रता (UPTET) 2021 परीक्षा का पेपर रविवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया. पेपर लीक होने की सूचना के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में परीक्षा केंद्रों से अभ्यर्थियों को बाहर निकाला गया. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज ने तुरंत ही परीक्षाएं रद्द कर दी. परीक्षा की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी. यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने बताया कि बहुत संभव है कि एक महीने के अंदर ही परीक्षा करा ली जाएगी. यूपी एसटीएफ पूरे मामले की जांच कर रही है.

इस मामले में एडीजी प्रशांत कुमार और प्रमुख सचिव दीपक कुमार लोकभवन मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता करेंगे. उधर, विभागीय सूत्रों की मानें तो शनिवार देर रात ही सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र वायरल होने लगा था. हरकत में आई एसटीएफ और पुलिस की टीमों ने छापेमारी कर कई सॉल्वरों को भी गिरफ्तार किया है.

अभी तक की सूचनाओं के मुताबिक एक महीने बाद दोबारा परीक्षा कराई जाएगी. पेपर शुरू होने से पहले मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के वाट्सएप ग्रुप पर पेपर वायरल हो गया था. उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन रविवार सुबह किया जा रहा था. UPTET प्रारंभिक की परीक्षा आज सुबह 10 बजे से थी. अभ्यर्थियों को 9:30 बजे केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया था. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5बजे तक होनी थी.

सुबह की पारी में 10 बजे पेपर लीक होने की सूचना सामने आई. इसके बाद प्रदेश भर के केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई. पुलिस और एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच करने में लगी हुई है. इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. जानकारी के मुताबिक कुछ सॉल्वर गैंग भी एसटीएफ के हत्थे चढ़े हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*