‘मन की बात’: प्रधानमंत्री बोले, पंचायत से लेकर संसद तक अमृत महोत्सव की गूंज

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित करते हुए कहा कि दिसंबर में नेवी डे और Armed Forces Flag Day देश मनाता है. 16 दिसंबर को 1971 के युद्ध का स्वर्णिम जयंती वर्ष देश मना रहा है. मैं इन सभी अवसरों पर देश के सुरक्षा बलों का स्मरण करता हूं, हमारे वीरों का स्मरण करता हूं.

उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव, सीखने के साथ ही हमें देश के लिए कुछ करने की भी प्रेरणा देता है, अब तो देश-भर में आम लोग हों या सरकारें, पंचायत से लेकर संसद तक, अमृत महोत्सव की गूंज है और लगातार इस महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों का सिलसिला चल रहा है.

उन्होंने कहा कि आजादी में अपने जनजातीय समुदाय के योगदान को देखते हुए देश ने जनजातीय गौरव सप्ताह भी मनाया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इससे जुड़े कार्यक्रम भी हुए. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में जारवा और ओंगे, ऐसे जनजातीय समुदायों के लोगों ने अपनी संस्कृति का जीवंत प्रदर्शन किया.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले दिनों दिल्ली में ‘आजादी की कहानी-बच्चों की जुबानी’ कार्यक्रम में बच्चों ने स्वाधीनता संग्राम से जुड़ी गाथाओं को प्रस्तुत किया. खास बात ये रही कि इसमें भारत के साथ नेपाल, मौरिशस, तंजानिया, न्यूजीलैंड और फीजी के स्टुडेंट्स भी शामिल हुए.

बीते 24 अक्टूबर को प्रसारित ‘मन की बात’ के एपिसोड में प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान के कार्यान्वयन पर जोर दिया था. साथ ही पीएम ने कहा था कि भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है, जो ड्रोन की मदद से अपने गांवों में जमीन का डिजिटल रिकॉर्ड तैयार कर रहा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*