राजस्थान: मंत्रिमंडल में फेरबदल, सरकार में 11 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्य मंत्री ने ली शपथ

जयपुर : राजस्थान मंत्रिमंडल में फेरबदल के बाद गहलोत सरकार में 15 नये मंत्री शपथ ली. राजस्थान में सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद हुए गहलोत कैबिनेट फेरबदल के बाद 15 मंत्री बनाए गए हैं, जिनमें से 11 कैबिनेट मंत्री हैं. मंत्रियों को राज्यपाल कलराज मिश्र ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

सबसे पहले हेमाराम चौधरीराजस्थान कैबिनेट में शामिल हुए. राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. मालवीय के बाद रामलाल जाट को शपथ दिलाई गई. हवामहल सीट से विधायक महेश जोशी ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

इन लोगों ने ली मंत्रिपद की शपथ

  1. हेमाराम चौधरी
  2. महेंद्रजीत सिंह मा​लविया
  3. रामलाल जाट
  4. महेश जोशी
  5. विश्वेंद्र सिंह
  6. रमेश मीणा
  7. ममता भूपेश
  8. भजन लाल जाटव
  9. टीकाराम जूली
  10. गोविंद राम मेघवाल
  11. शकुंतला रावत
  12. बृजेंद्र सिंह ओला
  13. मुरारी लाल मीणा
  14. राजेंद्र गुड्डा
  15. ज़ाहिदा खान


बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में 15 नए मंत्रियों में सबसे पहल नाम गुढामालानी से विधायक हेमाराम चौधरी का है. अन्य कैबिनेट मंत्रियों में महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, रामलाल जाट, महेश जोशी, विश्वेन्द्र सिंह, रमेश मीणा, ममता भूपेश बैरवा, भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली, गोविन्दराम मेघवाल और शकुन्तला रावत शामिल हैं.

चार लोग लेंगे राज्य मंत्री के तौर पर शपथ
राज्य मंत्रियों की सूची में कुल चार विधायक हैं. कामां से विधायक जाहिदा, झुंझुनूं से बृजेन्द्र सिंह ओला, उदयपुरवाटी से राजेन्द्र गुढ़ा और दौसा से मुरारीलाल मीणा का नाम शामिल है.

इस सूची में पायलट खेमे से हेमाराम चौधरी, रमेश मीणा, मुरारीलाल मीणा व बृजेंद्र ओला का नाम है. वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए 6 विधायकों में से राजेंद्र गुढ़ा को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

गौर हो कि पिछले साल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के नेतृत्व के खिलाफ बगावती रुख अपनाए जाने के समय तत्कालीन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) के साथ साथ विश्वेंद्र सिंह व रमेश मीणा को उनके पद से हटा दिया गया था. इनमें से विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा का नाम उन मंत्रियों की सूची में शामिल है, जिन्हें शपथ दिलाई जाएगी.

इससे पहले शनिवार को सीएम अशोक गहलोत के आवास पर बैठक हुई. इसके बाद सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. सीएम गहलोत ने शनिवार शाम को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की और इस्तीफे सौंपे. कांग्रेस मुख्यालय में आज विधायकों की बैठक है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*