कलाकार वीर दास के बयान पर सियासी घमासान, भाजपा ने शिकायत दर्ज कराई

हास्य कलाकार वीर दास के एक वीडियो की सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हो रही हैं. दरअसल, वीर ने वॉशिंगटन डीसी के ‘जॉन एफ कैनेडी सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स’ का एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया. छह मिनट के वीडियो में दास ने देश के कथित दोहरे चरित्र के बारे में बात की और कोविड-19 महामारी, दुष्कर्म की घटनाओं और हास्य कलाकारों के खिलाफ कार्रवाई से लेकर किसान प्रदर्शन जैसे मुद्दों का जिक्र किया. अपने इस बयान को लेकर वह फंसते नजर आ रहे हैं. क्योंकि भाजपा ने वीर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. वहीं वीर को लेकर कांग्रेस में दो फाड़ हो गई है.

कपिल सिब्बल ने किया समर्थन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने हास्य कलाकार वीर दास की ओर से अमेरिका में दी गई एक प्रस्तुति से संबंधित वीडियो को लेकर छिड़ी बहस के बीच उनका समर्थन करते हुए बुधवार को कहा कि यहां ‘दो भारत’ हैं, लेकिन लोग नहीं चाहते कि कोई इस बारे में दुनिया को बताए, क्योंकि ‘हम लोग असहिष्णु और पाखंडी’हैं.’ सिब्बल ने ट्वीट किया, ‘वीर दास, इसमें कोई संदेह नहीं कर सकता कि दो भारत हैं. बात सिर्फ यह है कि हम नहीं चाहते कि कोई भारतीय इस बारे में दुनिया को बताए. हम असहिष्णु और पाखंडी हैं.’

सिंघवी ने साधा निशाना
दूसरी तरफ, कांग्रेस के ही प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने वीर दास को निशाने पर लेते हुए कहा कि कुछ लोगों की बुराइयों को व्यापक रूप देकर, दुनिया के सामने देश के बारे में गलत कहना ठीक नहीं है. औपनिवेशिक शासन के समय पश्चिमी दुनिया के सामने भारत को सपेरों और लुटरों के देश के तौर पर पेश करने वाले लोग आज भी हैं.’

थरूर ने किया समर्थन
वहीं कांग्रेस के नेता वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी वीर दास का समर्थन किया. उन्होंने वीर दास की प्रस्तुति का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘एक स्टैंड-अप कॉमेडियन, खड़े होने का असली मलतब सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि नैतिक रूप से जानता है. वीर दास ने करोड़ों लोगों के लिए छह मिनट में बात रखी. बेहतरीन.’

इस प्रकरण में भाजपा आईटी सेल प्रभारी अमित मालवीय ने ट्वीट कर कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने सवाल किया कि क्या कांग्रेस ने विदेश में भारत को बदनाम करने के लिए कॉमेडियन का सहारा लेना शुरू कर दिया है.

मालवीय ने लिखा कि कांग्रेस लगातार ऐसे काम करती है. उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकरण से साफ है कि कांग्रेस को राहुल गांधी के नेतृत्व पर पूरा भरोसा नहीं है.

बीजेपी कार्यकर्ता प्रीति गांधी ने जताई नाराजगी
भाजपा कार्यकर्ता प्रीति गांधी ने इस वीडियो का साझा करते हुए नाराजगी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि आप एक ऐसे देश से आते हैं, जो आपकी घिनौनी, अपमानजनक बकवास को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में पेश करने की अनुमति देता है. आप एक ऐसे भारत से आते हैं, जिसने आपकी बदनामी को लंबे समय तक सहन किया है.

वीर दास ने जारी किया स्पष्टीकरण
मामले को बढ़ता देख वीर दास किया ने स्पष्टीकरण जारी किया है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ (मैं दो तरह के भारत से आता हूं) वीडियो में उनका इरादा देश का अपमान करने का नहीं था. दास ने ट्विटर पर एक नोट साझा कर कहा कि उनका इरादा यह याद दिलाने का था कि देश अपने तमाम मुद्दों के बाद भी ‘महान’ है.

भाजपा ने शिकायत दर्ज कराई
दिल्ली में भाजपा के एक नेता ने वीर दास के खिलाफ यह आरोप लगाते हुए एक शिकायत दर्ज करायी है कि उन्होंने देश की छवि धूमिल करने के इरादे से एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के खिलाफ ‘अपमानजनक’ बयान दिए.

नई दिल्ली जिला पुलिस थाने में दर्ज करायी गई शिकायत में भाजपा की दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता आदित्य झा ने आरोप लगाया कि वाशिंगटन डीसी में जॉन एफ केनेडी सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान दास ने कहा कि भारत में महिलाओं की दिन में पूजा की जाती है और रात में उनसे बलात्कार किया जाता है.

झा ने दावा किया कि इस तरह के सभी ‘अपमानजनक’ बयान देश और महिलाओं की छवि बिगाड़ने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर दिए गए. पुलिस उपायुक्त दीपक यादव ने कहा, ‘हमें इस संबंध में एक शिकायत मिली है और इसकी जांच की जा रही है.’ उन्होंने बताया कि अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी है.

क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि वीर दास ने सोमवार को यूट्यूब पर ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक से एक वीडियो अपलोड किया था. यह वीडियो वॉशिंगटन डीसी के जॉन एफ कैनेडी सेंटर में उनकी हालिया प्रस्तुति का हिस्सा था.

छह मिनट के वीडियो में दास ने देश के कथित दोहरे चरित्र के बारे में बात की और कोविड-19 महामारी, दुष्कर्म की घटनाओं और हास्य कलाकारों के खिलाफ कार्रवाई से लेकर किसान प्रदर्शन जैसे मुद्दों का जिक्र किया. ट्विटर पर इस वीडियो के एक हिस्से की क्लिप साझा की जा रही थी, खास तौर पर उस हिस्से की जिसमें दास ने कहा था, ‘मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां दिन में स्त्री की पूजा होती है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है.’

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*