आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण, बोले- सबको सस्ता इलाज उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है सरकार

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों, मध्यमवर्ग और महिलाओं को सस्ता और बेहतर इलाज उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा कि देश में एक समावेशी और समग्र स्वास्थ्य सुविधाओं का मजबूत बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है।

श्री मोदी ने आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का लोकार्पण करते हुए कहा कि इससे देश भर की स्वास्थ्य सुविधाएं, अस्पताल, चिकित्सक, फार्मेसी, दवा की दुकान और मरीज एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगे। प्लेटफार्म से देश के दूरदराज के हिस्सों में भी नागरिकों को वरिष्ठ चिकित्सकों और विशेषज्ञों से परामर्श मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री ने जन औषधि, आयुष्मान भारत, डिजिटल लेनदेन, ई-संजीवनी, टेलीमेडिसिन का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में पिछले छह सात साल के के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का काम चल रहा है। सरकार जल्दी ही नई स्वास्थ्य नीति लेकर आएगी। यह नीति पूरी तरह से समावेशी और समग्र होगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार की योजनाओं से करोडों लोगों को लाभ हुआ है। प्रधानमंत्री ने आरोग्य और केविन एप का उल्लेख करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में स्वास्थ्य सुविधाओं का इतना बुनियादी ढांचा कहीं मौजूद नहीं है। इन दोनों एप की बदौलत लोगों को कोरोना महामारी के बारे में जागरूक करने और महामारी को नियंत्रित करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण में कोविन एप का महत्वपूर्ण योगदान है जिसे पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कई राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री तथा केंद्र और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयुष्मान भारत के सफलताओं और उपलब्धियों पर एक वीडियो फिल्म और एक कॉफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*