कृष्णा नागर ने Tokyo Paralympics में किया कमाल, बैडमिंटन में जीता गोल्ड

जयपुर. टोक्यो पैरालंपिक में जयपुर के बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने दुनियाभर में भारत का नाम रोशन किया है. एक्स SH-6 कैटेगरी में हुए रोमांचक मुकाबले में कृष्णा ने हांगकांग के चू मान केई को करारी शिकस्त देकर गोल्ड मेडल जीत लिया है.

बता दें, कृष्णा राजस्थान के दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है. इससे पहले शूटिंग में अवनि लेखरा ने गोल्ड जीता था. कृष्णा नागर ने बैडमिंटन SH6 कैटेगरी में 21-17, 16-21 और 17-21 से मैच अपने नाम किया और देश की पदक तालिका में एक और गोल्ड मेडल जुड़वाया.

कृष्णा नागर ने टोक्यो पैरा ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए बैडमिंटन मुकाबले के फाइनल में हांगकांग के खिलाड़ी चू मान कई पर जीत दर्ज की. पहला सेट संघर्ष पूर्ण तरीके से जीतने के बाद कृष्णा नागर दूसरे सेट में हारे और खेल 1-1 की बराबरी पर हो गया, लेकिन तीसरे और अंतिम सेट में कृष्णा ने शुरुआत से विपक्षी खिलाड़ी पर बढ़त कायम रखी और आखिर में जीत दर्ज की.

नागर की इस उपलब्धि से उनके पिता सुनील नागर काफी खुश नजर आए. उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन था कि कृष्णा स्वर्ण पदक अपने नाम करेंगे. कोच यादवेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज शिक्षक दिवस है और बतौर कोच इससे बेहतर कोई उपहार उन्हें आज के दिन नहीं मिल सकता था.

बता दें, बैडमिंटन एसोसिएशन की ओर से जयपुर के एसएमएस इनडोर स्टेडियम में बड़ी स्क्रीन लगाकर लाइव मैच देखने की व्यवस्था की गई थी. जहां खिलाड़ी, एसोसिएशन के पदाधिकारी और कृष्णा नगर के परिजन मौजूद रहे. फाइनल में जीत दर्ज करने वाले कृष्णा नागर के प्रशंसकों और जयपुर जिला बैडमिंटन संघ सचिव मनोज दासोत ने कहा कि कृष्णा की इस जीत से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी. कृष्णा ने एसएमएस में खेलने वाले दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में अतिरिक्त मेहनत की, जिसका नतीजा है कि आज उन्हें गोल्ड मेडल मिला. जयपुर आने पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा.

बता दें कि दुनिया के नंबर दो पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने 21 वर्ष की उम्र में पहले बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में देश के लिए दो स्वर्ण पदक जीते हैं. उसके बाद टोक्यो पैराओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया और अब खेलों के इसी महासमर में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया.

बधाइयों का लगा तांता

वहीं, कृष्णा नागर के गोल्ड मेडल जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम अशोक गहलोत, सांसद दीया कुमारी सहित कई नेताओं ने ट्वीट कर बधाई दी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*