काबुल : अमेरिका की एयर स्ट्राइक, एयरपोर्ट जा रहे आत्मघाती हमलावर को रास्ते में ही उड़ाया

काबुल : समाचार एजेंसी रायटर्स ने दावा किया आत्मघाती बॉम्बर पर अमेरिका ने रॉकेट हमला किया है. यह अमेरिका की ओर से की गई एयर स्ट्राइक है. जिसमें एयरपोर्ट पर हमला करने जा रहे आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया. फिलहाल हमले में दो लोगों के मारे जाने और तीन के घायल होने की सूचना है.

हमले को लेकर अमेरिका ने भी बयान जारी किया है कि सेना ने आत्मरक्षा और एयरपोर्ट को हमले से बचाने के लिए एयर स्ट्राइक की. तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि एक अमेरिकी हवाई हमले ने एक वाहन में सवार एक आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया, जो कि काबुल हवाई अड्डे पर हमला करना चाहता था. हालांकि तालिबान ने पहले हमले का जिम्मदार आईएसआईएस (ISIS) को बताया था. बाद में कहा गया कि यह अमेरिकी एयरस्ट्राइक है.

वहीं समाचार एजेंसी रायटर्स ने भी दावा किया आत्मघाती बॉम्बर पर रॉकेट हमला अमेरिका ने किया है. यह अमेरिका की ओर से की गई एयर स्ट्राइक है. अल-जजीरा न्यूज चैनल ने भी दावा किया है कि काबुल एयरपोर्ट पर हमले के लिए जा रहे आत्मघाती हमलावर की कार व एक घर पर अमेरिका ने एयर स्ट्राइक की है. वहीं स्थानीय मीडिया टोलो न्‍यूज की ओर से कहा गया है कि काबुल हवाई अड्डे के पास खाजा बघरा इलाके में एक रिहायशी इमारत पर रॉकेट से हमला हुआ है.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी में संवाददाताओं से कहा उनके कमांडरों ने उन्हें एक और हमले की जानकारी दी है, यह हमला अगले 24-36 घंटे में हो सकता है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने रविवार को ही काबुल हवाई अड्डे के पास एक विशिष्ट और विश्वसनीय खतरे की चेतावनी दी थी क्योंकि उसकी सेनाएं 31 अगस्त की समय सीमा तक अफगानिस्तान से निकासी को पूरा करना चाहती हैं. साथ ही तालिबान प्रमुख हवाई क्षेत्र का कार्यभार संभालने की तैयारी कर रहा है.

गौरतलब है कि काबुल हवाईअड्डे के पास भीड़ पर बीते बृहस्पतिवार को हुए हमले में 13 अमेरिकी कर्मियों और 169 से अधिक अफगान नागरिकों की मौत हुई थी. आत्मघाती धमाकों हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था.

अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध इस्लामिक स्टेट-खुरासान (आईएसआईएस-के) ने काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हुए हमलों की जिम्मेदारी ली थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*