चटपटी इमली के हैं कई फायदे, स्‍वाद के साथ-साथ इम्यूनिटी भी करती है बूस्‍ट

भारतीय किचन में इमली एक काफी प्रचलित फल है जिसे सूखाकर घरों में स्‍टो‍र किया जाता है. आमतौर पर इसका उपयोग दक्षिण भारतीय भोजन में किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी चाट, चटनी, गोलगप्‍पे आदि बनाने के लिए हम इसे प्रयोग में लाते हैं. खट्टे और चटपटे स्‍वाद की ये इमली (Tamarind) खाने का जायका तो बढाती ही है, यह हमारी सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफलामेटरी गुण होते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचान का काम करती है. इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन सी, ई, बी, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी पाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि इमली खाने से हमारी सेहत पर क्‍या अच्‍छा प्रभाव पड़ता है.

1.डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए इमली काफी फायदेमंद है. इमली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एब्जॉर्ब होने से रोकती है.

2.इम्यूनिटी बूस्‍टर

इमली में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने में सहायक है. यह शरीर को वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है.

3.वजन घटाए

इमली में मौजूद हाइड्रोसिट्रिक एसिड शरीर में बनने वाले फैट को कम करके और ओवरईटिंग की आदत से छुटकारा दिलाने में सहायक है.

4.रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ाए

इमली में प्रचूर मात्रा में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बनाने में मदद करता है.

5.हार्ट को रखे हेल्‍दी

इमली में प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो हार्ट को ऑक्‍सीडेटिव डैमेज और डिजीज से बचाते हैं.

6.मैग्‍नीशियम से है भरपूर

इसमें भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम होता है जो शरीर के करीब 600 फंक्‍शन को पूरा करने में सहायक होता है. इसकी वजह से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और सूजन आदि ठीक होते हैं. डाइबिटीज को नियंत्रित करने में भी ये सहायक होते हैं. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*